इस गर्मियों में नोएडा-ग्रेटर नोएडा और वेस्ट को मिलेगी ज्यादा बिजली, जानें प्लान


नोएडा. मार्च की दोपहरी बता रही है कि इस साल मई-जून में गर्मी का सितम क्या होगा. उस पर अगर दिन-रात पॉवर कट भी हो रहा हो तो फिर कहने ही क्या. लेकिन ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और वेस्ट में रहने वालों के लिए एक खुशखबरी है. बेशक गर्मी कितनी भी पड़े, लेकिन उन्हें पॉवर कट की परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा. नोएडा ग्रेटर नोएडा को 100 मेगावॉट बिजली देगा. इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 400 केवी का स्टेशन बनकर तैयार हो चुका है. स्टेशन के शुरू होते ही नोएडा के हालात में भी सुधार आएगा. आखिरी दौर में नोएडा पॉवर कंपनी लिमिडेट (NPCL) बस संबंधित विभागों से एनओसी लेने का काम कर रही है.

बीते साल 435 मेगावॉट तक पहुंच गया था रोजाना का खर्च

जानकारों की मानें तो बीते साल गर्मियों में 435 मेगावॉट बिजली रोजाना ग्रेटर नोएडा में खर्च हुई थी. इसी के चलते ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यह खपत बढ़कर 500 मेगावॉट तक पहुंच सकती है. जबकि ग्रेटर नोएडा के पास 450 मेगावॉट बिजली का ही इंतज़ाम है. इसीलिए नोएडा से 100 मेगावॉट बिजली ग्रेटर नोएडा को देने के लिए यह सारी तैयारी की गई है. इसके बाद ग्रेटर नोएडा के पास 550 मेगावॉट बिजली हो जाएगी. इसी सब के चलते ग्रेटर नोएडा में इस गर्मी पॉवर कट की परेशानी खड़ी नहीं होगी.

ग्रेटर नोएडा में भी चल रहा है सबस्टेशन बनाने का काम 

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक अमरपुर और नोएडा मेट्रो डिपो के पास 400-400 केवी का एक-एक सबस्टेशन बनाया जाएगा. ग्रेनो वेस्ट के जलपुरा और नॉलेज पार्क-5 में 220 केवी के दो सब-स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं इंडस्ट्रीयल एरिया के सेक्टर इकोटेक-8 और 10 में 132 केवी के दो सबस्टेशन बनाए जाएंगे.

गौतस्कर शेखर के बाद 25 हजार के इनामी सोनू को भी लगी गोली, जानें इसके बारे में

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी 400, 220 और 132 केवी के कुल 6 स्टेशन बनाने जा रही है. इसमे से 132 केवी के दोनों सबस्टेशन 2023 में बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. जबकि, 220 केवी के एक सबस्टेशन इसी साल 2022 में ही बनाकर तैयार हो सकते हैं. वहीं 400 केवी सबस्टेशन को तैयार करने में वक्त लगेगा. जलपुरा, नॉलेज पार्क-5, इकोटेक-8 इकोटेक-10 के चारों सबस्टेशन को मेट्रो डिपो के सबस्टेशन से जोड़ा जाएगा.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Electricity, Greater noida news, Noida news



Source link

more recommended stories