International Yoga Day: योग दिवस पर गंगा की लहरों पर दिखा खास नजारा, काशी में 6 लाख लोगों ने किया योग


अभिषेक जायसवाल
वाराणसी. भारत समेत पूरे विश्व में उत्साह के साथ आज ( 21 जून) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस में योग दिवस पर खास नजारा देखने को मिला. मंदिरों के साथ वाराणसी (Varanasi) के 84 घाट और गंगा की लहरों में योग साधकों ने योग किया. इसके अलावा स्टेडियम, पार्क और दूसरे सार्वजनिक स्थानों पर भी विभिन्न आयोजन हुए. इस दौरान शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक योग की धूम दिखी.

काशी में अलग-अलग जगहों हुए आयोजनों में करीब 6 लाख लोग शामिल हुए. इन तमाम आयोजनों के बीच सबसे खास तस्वीर वाराणसी के नमो घाट पर देखने को मिली. दुनिया से सबसे बड़े घाट पर हजारों लोगों ने योग किया. घाटों पर योग के साथ ही गंगा की लहरों पर योग साधक योग करते दिखे. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत में गंगा की लहरों पर जेटी से 75 की आकृति तैयार की गई.

रो रो क्रूज और बजड़े पर भी किया योग
इसके अलावा रो रो क्रूज, बजड़े और नाव पर भी लोगों ने योग किया. वाराणसी में हुए इस भव्य आयोजन में प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह भी शामिल हुए और वे लोगों के बीच योग करते नजर आए. इसके अलावा पीएसी के बैंड की धुन भी इस पूरे कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र रही.

बता दें कि यूपी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 40 जिलों में मंत्रियों और 32 में नोडल अधिकारियों का कार्यक्रम तय किया था. कार्यक्रम के मुताबिक, अंबेडकरनगर में अनिल राजभर, बाराबंकी में दिनेश प्रताप सिंह, सुलतानपुर में विजय लक्ष्मी गौतम, प्रयागराज में डिप्‍टी सीएम बृजेश पाठक, मेरठ में योगेंद्र उपाध्याय, बुलंदशहर में दिनेश खटीक, गाजियाबाद में जितिन प्रसाद, हापुड़ में धर्मवीर प्रजापति, हरदोई में अजीत सिंह, देवरिया में संजीव गौड़, बस्ती में आशीष पटेल, सिद्धार्थनगर में नितिन अग्रवाल, बरेली में लक्ष्मी नारायण चौधरी, बदायूं में जसवंत सैनी, पीलीभीत में नरेंद्र कश्यप, वाराणसी में जयवीर सिंह, चंदौली में संजय निषाद, गाजीपुर में सुरेश राही और जौनपुर में एके शर्मा शामिल हुए. इसके अलावा कानपुर देहात में गुलाब देवी, इटावा में संजय गंगवार, फर्रुखाबाद में सतीश चंद्र शर्मा, कन्नौज में मयंकेश्वर शरण सिंह, औरैया में प्रतिभा शुक्ला, झांसी में नंदगोपाल गुप्ता नंदी, जालौन में रामकेश प्रसाद, ललितपुर में मनोहर लाल ‘मन्नू कोरी’, मैनपुरी में अरुण कुमार सक्सेना, मथुरा में राकेश राठौर गुरु, बहराइच में केपी मलिक, मुरादाबाद में धर्मपाल सिंह, संभल में अनूप प्रधान बाल्मीकि, अमरोहा में संदीप सिंह, भदोही में रवींद्र जायसवाल, अलीगढ़ में भूपेंद्र सिंह चौधरी, हाथरस में सोमेंद्र तोमर, मऊ में दयाशंकर सिंह, सहारनपुर में बेबीरानी मौर्या, शामली में रजनी तिवारी और चित्रकूट में बृजेश सिंह 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों में शिरकत की.

Tags: Ganga, International Yoga Day, Varanasi news



Source link

more recommended stories