Inside Story: दर्दनाक हादसे में तीन परिवार पूरी तरह बर्बाद, घर में सिर्फ पुरुष ही बचे


हाइलाइट्स

कानपुर हादसे में 26 लोगों की मौत से गांव में पसरा है मातम
हादसे में तीन परिवार पूरी तरह बर्बाद
गांव वाले कर रहे दाह संस्कार की तैयारी

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर में शनिवार रात को हुए दर्दनाक हादसे में तीन परिवार पूरी तरह से उजड़ गए. गांव में मातम छाया हुआ है. चारों तरफ हादसे से हाहाकार मचा हुआ है. घाटमपुर के कोरथा गांव के रहने वाले 26 लोगों की एक साथ मौत हो गई. यह सभी गांव में रहने वाले राजू के 7 वर्षीय बेटे अभि के मुंडन संस्कार में शामिल होने के लिए गए थे. मुंडन से लौटते वक्त गांव की दूरी बस 5 किलोमीटर की ही बची थी, लेकिन सभी हादसे का शिकार हो गए. गांव की दूरी तय करने से पहले ही उन्हें मौत ने आगोश में ले लिया. हादसे में गांव के तीन ऐसे परिवार भी हैं, जो पूरी तरह से उजड़ गया. परिवार में सिर्फ महिलाओं के पति बचे हैं.

घाटमपुर के भीतर गांव सीएचसी में हादसे के बाद स्ट्रेचर और बेंच पर पड़े शव पर लोगों की निगाहें ठहर गईं. गांव वालों की मुंडन की खुशियां अचानक मातम में बदल गईं. हादसे में गांव के तीन ऐसे परिवार हैं जो पूरी तरह से उजड़ गए. यहां के निवासी कल्लू की पत्नी विनीता अपने दोनों बच्चों शिवम और सानवी के साथ मुंडन संस्कार में गए थे. दूसरा परिवार लीलावती अपनी बेटी मनीषा और बेटे छोटू के साथ गई थी और तीसरा परिवार जय देवी जो अपने बेटे रवि के साथ गई थी. यह सभी उसी ट्राली में सवार थे और इन सभी की इस हादसे में मौत हो गई. इनके परिवार में सिर्फ तीनों महिलाओं के पति बचे हैं.

दाह संस्कार की तैयारी में लगे लोग
गांव के हर गलियारे में मृतकों के शव उठाने की तैयारी हो रही है. लोग दाह संस्कार की तैयारी कर रहे हैं. वहीं यह 3 परिवार ऐसे थे जो बदहवास हालत में हैं. तीनों का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है. दूर-दराज के रिश्तेदार आ चुके हैं. परिवार वालों के अंतिम संस्कार के लिए शव को गांव वाले ही तैयार कर रहे हैं. कोरथा गांव में मातम पसरा हुआ है. रोज चिड़ियों के चहचहाने के साथ शुरू वाले दिन की शुरूआत आज लोगों के आंसुओं से हुई. चारों तरफ सिर्फ रोना सुनाई दे रहा. महिलाओं से लेकर बच्चे तक सब गम में डूबे हुए हैं. दूर दराज से रिश्तेदार आ चुके हैं. वहां मौजूद लोग मृतकों के परिजनों को सांत्वना दी रहे हैं. मौके पर मौजूद प्रशासन के लोग भी लोगों को सांत्वना दे रहे हैं.

सीएम ने जमीन का पट्टा और घर देने का किया ऐलान
हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई जबकि 7 लोग घायल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने आर्थिक मदद का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तरफ से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रूपए के अर्थिक मदद की घोषणा की गई है. साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब मृतकों के परिजनों को सरकारी जमीन का पट्टा और जिनके पास घर नहीं है, उन्हें पक्का मकान देने के निर्देश भी दिए हैं.

Tags: Kanpur accident, Kanpur Dehat News, Kanpur news, Uttarpradesh news



Source link

more recommended stories