हरियाणा व CBSE बोर्ड की ओर से परीक्षाओं को लेकर नई अपडेट, जानिए क्या हुआ है बदलाव

हरियाणा व CBSE बोर्ड की ओर से वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. दोनों बोर्डों ने इन परीक्षाओं को ऑनलाफन माध्यम से आयोजित करवाने का फैसला लिया है.
बता दें कि हरियाणा बोर्ड की पांचवीं व आठवीं कक्षा की 15 मार्च से और सीबीएसई बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही है.
बोर्ड की ओर से जारी बयान के अनुसार फिलहाल डेटशीट यही है लेकिन बोर्ड चाहें तो डेटशीट में कुछ बदलाव किया जा सकता है. सभी विद्यार्थी अपनी तैयारियां पूरी रखें.
बता दें कि दोनों बोर्ड ने यह निर्णय पिछली बार ऑनलाइन माध्यम से ली गई परीक्षा के परिणाम के चलते अपने स्तर पर लिया है. पिछली बार ऑनलाइन परीक्षा में स्कूल स्टाफ से लेकर बच्चों तक सभी को खासी दिक्कतों से जूझना पड़ा था. पहली बार चुना गया ऑनलाइन माध्यम सीबीएसई बोर्ड व स्कूल स्टाफ के बीच चेतावनी बनकर खड़ा हो गया था.
इस परेशानी का आलम यह था कि स्कूलों में पेपर ही समय पर नहीं आया और बच्चों को घंटों इंतजार करना पड़ा. वहीं कुछ स्कूलों में इतने पर्याप्त संसाधन नहीं थे कि वह बच्चों की संख्या के अनुसार फोटोकॉपी निकालकर उनको उपलब्ध करवा सकें. दूसरा इस समय कोरोना महामारी से हालात भी सामान्य हो गए हैं, इससे बच्चों के संक्रमित होने की संभावनाएं भी बहुत कम हो गई है.
नकल रहित परीक्षा को लेकर निर्देश
नकल रहित परीक्षा के आयोजन को लेकर जिला शिक्षा विभाग ने संबंधित ब्लॉक के बीइओ को बुलाया था. जिन स्कूलों में परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं, वहां पर नकल रहित परीक्षा आयोजित करने के कड़े दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

परीक्षा स्कूल स्तर पर होगी
सीबीएसई बोर्ड की पहली से आठवीं और नौवीं से ग्यारहवीं कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन स्कूल स्तर पर होगा. इसके लिए स्कूल स्टाफ को अनुमति दी गई है कि परीक्षा का आयोजन कब करना है. स्कूल अपने सेलेब्स के हिसाब से डेटशीट जारी कर सकेंगे कि कितना सेलेब्स कितना हुआ है और कितना बाकी.