हरदोई में बना यूपी का पहला गैंगस्टर सेल, माफियाओं की आएगी शामत

UP MLC Election: जब अचानक दौड़ते नजर आए गोरखपुर के BJP सांसद रवि किशन, देखें वायरल वीडियो


हरदोई. उत्तर प्रदेश के हरदोई जनपद में जिला स्तर पर पहली बार गैंगस्टर सेल का गठन किया गया है. पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने पूर्वी और पश्चिमी जोन में दो अलग-अलग गैंगस्टर प्रकोष्ठ यानी गैंगस्टर सेल गठित किए हैं. एसपी ने इन गैंगेस्टर सेल में इंस्पेक्टर उपनिरीक्षक से लेकर सिपाहियों सहित 4 पुलिस कर्मियों की तैनाती की है.

दरअसल अभी तक की व्यवस्था में किसी अपराधी पर दर्ज गैंगस्टर एक्ट के मामले की जांच करने वाले विवेचक को ही अपराधी की संपत्तियों की जांच और संपत्ति कुर्क करने से लेकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करानी पड़ती थी, जिससे अलग-अलग मामलों के विवेचको के द्वारा संपत्तियों को चिह्नित करने और संपत्तियों का सही मूल्यांकन करने में परेशानी होती थी. इसके चलते प्रभावी पैरवी और तकनीकी खामी के चलते अपराधियों पर सख्त कार्यवाही नहीं हो पाती थी.

एसपी हरदोई की इस नई पहल से विवेचक को सिर्फ विवेचना करनी पड़ेगी, जबकि गैंगस्टर सेल में तैनात पुलिस अधिकारी गैंगस्टर एक्ट के अपराधियों और माफियाओं पर ही नजर रखेंगे. गैंगस्टर सेल माफियाओं के अवैध कारोबार से कमाई गई चल-अचल और बेनामी संपत्तियों को चिह्नित और मूल्यांकन करने के साथ ही माफियाओं की संपत्ति कुर्क करने व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कराएगा.

ये भी पढ़ें- यूपीवालों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज़, गांव में ही बनवा सकेंगे जाति, आवास, जन्म और मृत्यु जैसे प्रमाणपत्र

इस बारे में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने बताया कि जनपद में तमाम अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के मामले दर्ज हैं. ऐसे में अलग-अलग मुकदमों के अलग-अलग विवेचकों के द्वारा अपराधियों की संपत्तियों को चिह्नित कर पाने और माफियाओं के खिलाफ संपत्ति को कुर्क और ध्वस्तीकरण की कार्यवाही कराने में काफी कठिनाई होती थी, जिससे माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती थी.

उन्होंने कहा, ‘ऐसे में अब गैंगस्टर सेल गैंगस्टर एक्ट के अपराधियों पर नजर रखने के साथ ही उनकी चल अचल संपत्ति उनके परिवार की संपत्ति और रिश्तेदारों की संपत्ति को चिह्नित करेंगी. इससे गैंगस्टर के अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाई जा सकेगी और अभियान चलाकर माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी.’

आपके शहर से (हरदोई)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Gangster, Hardoi News, UP police



Source link

more recommended stories