हिंडन एयरपोर्ट से उत्‍तराखंड, पंजाब और राजस्‍थान के लिए शुरू होगी उड़ान, जानें कब से?


नई दिल्‍ली. गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट (Hindon Airport) से उत्‍तराखंड, पंजाब और राजस्‍थान के लिए उड़ान (Flight) शुरू करने की तैयारी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़, उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या और कुशीनगर के लिए उड़ान सेवा को मंजूरी दे दी है. पिथौरागढ़ के लिए अगले माह से उड़ान सेवा शुरू होने की पूरी संभावना है. इस रूट पर पहले भी उड़ान संचालित हो रही थीं. वहीं, पंजाब और राजस्‍थान के शहरों को उड़ान शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की ओर एयरलाइंस कंपनियों को आमंत्रित किया जा रहा है.

ना‍गरकि उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार पिथौरागढ़ के साथ ही, अयोध्या और कुशीनगर के लिए उड़ान सेवा जल्‍द शुरू हो जाएंगी. अयोध्या और कुशीनगर से पहले पिथौरागढ़ के लिए उड़ान शुरू होगी. हिंडन एयरपोर्ट से सबसे पहले पिथौरागढ़ के लिए ही सप्ताह में दो दिन उड़ान शुरू हुई थी. मार्च 2022 लॉकडाउन के बाद से दोबारा पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट का संचालन कंपनी नहीं कर सकी.

अगले तीन वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक होगी

दूसरी ओर हिंडन एयरपोर्ट से पंजाब और राजस्‍थान के शहरों के लिए भी उड़ान शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की ओर से एयरलाइंस कंपनियों को आमंत्रित किया जा रहा है. अगर सब कुछ ठीक रह तो 2023 में पंजाब के पठानकोट, लुधियाना और भठिंडा के साथ ही राजस्थान के कुछ शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू हो सकती है.

वर्ष 2019 से शुरू हुए हिंडन एयरपोर्ट से मौजूदा समय में कर्नाटक के हुबली और कलबुर्गी एयरपोर्ट के लिए ही उड़ान सेवा संचालित है. हालांकि शुरुआत पिथौरागढ़ के लिए उड़ान सेवा शुरू शुरू सेवा हुई थी, लेकिन कुछ महीने चलने के बाद तकनीकी दिक्कतों के चलते उड़ान सेवा अस्थाई तौर पर बंद हो गई.

Tags: Flight, Hindon Air Force Station, Hindon Airport, Ministry of civil aviation



Source link

more recommended stories