हिंडन एयरपोर्ट से अयोध्‍या के लिए हवाई सेवा इसी वर्ष, जानें और कौन से शहरों से शुरू करने की तैयारी


नई दिल्‍ली. दिल्‍ली एनसीआर से सीधा अयोध्‍या जाने वाले लोगों को जल्‍द हवाई सेवा मिलने वाली है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तैयारी है कि यह सेवा इसी वर्ष शुरू कर दी जाए, जिससे श्रद्धालु भगवान राम की जन्‍म स्‍थली के दर्शन सुविधानजक ढंग से कर सकें. इसके अलावा प्रदेश के कई और शहरों के लिए फ्लाइट शुरू करने की योजना है.

केन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जनरल वीके सिंह के अनुसार हिंडन एयरपोर्ट से उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख और धार्मिक शहरों के लिए हवाई सेवा एक वर्ष के भीतर शुरू कर दी जाएगी. मौजूदा समय हिंडन एयरपोर्ट से दो शहरों कर्नाटक के कलबुर्गी और हुबली के लिए नियमित उड़ान हैं. यहां से जल्द ही अयोध्या, प्रयागराज और लखनऊ के लिए फ्लाइट शुरू की जाएगी. इसके अलावा नासिक और कुशीनगर के लिए भी उड़ान प्रस्तावित हैं. ये सभी फ्लाइट उड़ान योजना के तहत शुरू की जाएंगी.

प्रदेश का पयर्टन मंत्रालय दे रहा है बढ़ावा

उत्‍तर प्रदेश के कुछ प्रमुख श्‍हरों के लिए उड़ान सेवा शुरू होने के बाद पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय लगातार प्रयासरत है. इसके लिए प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्‍थलों की कनेक्‍टीविटी बेहतर की जा रहती है. इसमें सड़क, रेल, हवाई और जलमार्ग भी शामिल है.

उड़ान योजना के तहत प्रदेश के कई रूट प्रस्‍तावित

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने छोटे शहरों के लिए सस्ती हवाई यात्रा शुरू करने के लिए देशभर में 766 रूट चिन्हित किए हैं। इसमें से उड़ान 1,2 और 3 योजना के तहत 433 रूटों पर हवाई यात्रा शुरू की जा चुकी है। मंत्रालय ने बचे हुए रूटों पर जल्‍द हवाई सेवा शुरू की जाएगी. वहीं देश के 70 एयरपोर्ट से उड़ान योजना के तहत फ्लाइट संचालित की जा रही हैं. उत्‍तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल, गुजरात, उत्तराखंड के शहरों को आपस में हवाई रूट से जोड़ा जा रहा है.

Tags: Civil aviation, Ghaziabad News, Ministry of civil aviation, Vk singh



Source link

more recommended stories