Hanuman Jayanti 2021: हनुमान जयंती कल, जानें शुभ मुहूर्त, बड़े मंगलवार का महत्व

हनुमान जयंती को बड़े मंगलवार के तौर पर भी मनाया जाएगा
हनुमान जयंती को बड़े मंगलवार के तौर पर भी मनाया जाएगा


हनुमान जयंती को बड़े मंगलवार के तौर पर भी मनाया जाएगा

Hanuman Jayanti 2021 Shubh Muhurat Significance- राम भक्त हनुमान जी को, महादेव का रूद्र अवतार माना गया हैं. जिनकी कृपा मात्र से ही मनुष्य को जीवन के हर दुख-दर्द से मुक्ति मिल जाती है.

Hanuman Jayanti 2021 Shubh Muhurat Significance- हनुमान जयंती यानी कि बड़ा मंगलवार कल है. हनुमान जयंती के मौके पर भक्त बजरंगबली की पूजा-अर्चना करेंगे और कई जगहों पर हनुमान जयंती को बड़े मंगलवार के तौर पर भी मनाया जाएगा. इसे बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है. कल मंगलवार भी है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित माना जाता है. ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जयंती काफी शुभ मानी जा रही है. हर दिन हनुमान जी की आराधना के लिए उत्तम होता है, परंतु हनुमान जयंती का पर्व भगवान की कृपा प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक शुभ माना गया है. क्योंकि यही वो पावन दिन है जब, पवन पुत्र हनुमान अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें अपना आशीर्वाद देते हैं. शास्त्रों के अनुसार श्री राम भक्त हनुमान जी को, महादेव का रूद्र अवतार माना गया हैं. जिनकी कृपा मात्र से ही मनुष्य को जीवन के हर दुख-दर्द से मुक्ति मिल जाती है.

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त:
चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि का समय
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ- अप्रैल 26, 2021 को दोपहर 12:46:12 सेपूर्णिमा तिथि समापन- अप्रैल 27, 2021 को रात 09:03:15 पर

हनुमान जयंती का महत्व
हनुमान जयंती प्रत्येक वर्ष, जहां उत्तर भारत में चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. तो वहीं दक्षिण भारत में ये पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाए जाने का विधान है. कई पौराणिक ग्रंथों और शास्त्रों में भी इन दोनों ही तिथियों का उल्लेख किया गया है, जिसमें एक तिथि का बजरंगबली के जन्मदिवस के रूप में, तो दूसरी तिथि का विजय अभिनन्दन महोत्सव के रूप में उल्लेख मिलता है. ऐसे में वर्ष 2021 में, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि अप्रैल 26, सोमवार को दोपहर 12 बजकर 46 मिनट से प्रारंभ होकर, अगले दिन यानी 27 अप्रैल, मंगलवार को सुबह 09 बजकर 03 मिनट पर समाप्त होगी. (credit: astrosage) (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







Source link