Guterres calls for vaccine equity as Covid deaths cross 5 million | कोरोना से मरने वालों की संख्या 50 लाख के पार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने किया वैक्सीन इक्विटी का आह्वान



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोविड-19 से 50 लाख लोगों की जान गंवाने को एक दर्दनाक नई सीमा करार देते हुए सोमवार को वैक्सीन इक्विटी का आह्वान किया और कहा कि यह विनाशकारी मील का पत्थर हमें याद दिलाता है कि हम, सारी दुनिया असफल हो रहे हैं।

उन्होंने कहा, ये एक पेज पर लिखी संख्याएं नहीं हैं, बल्कि वे माता और पिता, भाई और बहन, बेटियां और बेटे, परिवार, दोस्त और सहकर्मी हैं। जीवन एक निर्दयी वायरस से कटकर छोटा हो जाता है, जो सीमाओं का सम्मान नहीं करता। यह विनाशकारी मील का पत्थर हमें याद दिलाता है कि हम, दुनिया के बहुत सारे देश असफल हो रहे हैं। जब धनी देश कोविड-19 की वैक्सीन की तीसरी खुराक दे रहे हैं, अफ्रीका में केवल पांच फीसदी लोगों को ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है। गुटेरेस ने चेतावनी दी, यह एक वैश्विक शर्म की बात है। 50 लाख मौतों को भी एक स्पष्ट चेतावनी के रूप में देखा जाना चाहिए।

गुटेरेस ने विश्व के नेताओं से पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ शुरू की गई वैश्विक टीकाकरण रणनीति का पूरी तरह से समर्थन करने का आग्रह करते हुए कहा, हमें इस साल के अंत तक सभी देशों में 40 प्रतिशत लोगों की बाहों में टीके लगाने की जरूरत है – और 2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत। संयुक्त राष्ट्र की एक विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने विश्व के नेताओं से आग्रह किया कि वे तत्काल और बड़े पैमाने पर काम करें, फंडिंग की कमी को दूर करें और सफलता के लिए अपने कार्यो का समन्वय करें।

उन्होंने कहा, उन पांच लाख लोगों को सम्मानित करने का सबसे अच्छा तरीका है, हर दिन इस वायरस से लड़ने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सहयोग देना। अपने प्रयासों में तेजी लाना और इस वायरस को हराने के लिए अधिकतम सतर्कता सुनिश्चित कर वैक्सीन इक्विटी को वास्तविकता बनाना।

(आईएएनएस)



Source link

more recommended stories