गोरखपुर: यूके के राजनयिक एलन जेमेल ने की उद्यमियों के साथ बैठक, विदेशी निवेश को लेकर कही ये बड़ी बात


गोरखपुर. यूनाइटेड किंगडम (यूके) के साउथ एशिया में ट्रेड कमिश्नर एलन जेमेल ने गोरखपुर में विदेशी निवेश की काफी संभावनाओं का जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास का शानदार माहौल तैयार किया है. इसके बाद उनका प्रयास होगा कि वह यहां दिख रहे उद्योगपरक सकारात्मक माहौल और यहां से मिली जानकारी यूनाइटेड किंगडम के उद्यमियों तक पहुंचाकर निवेश और विकास में सहभागी बनें. उन्होंने यहां फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में मिल जुलकर काम करने की संभावना भी जताई.

यूके के राजनयिक एलन जेमेल सोमवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के दौरे पर आए थे. उन्होंने यहां गीडा के सीईओ पवन अग्रवाल और प्रमुख उद्यमियों के साथ बैठक की. औद्योगिक विकास और निवेश पर प्रेजेंटेशन देखा और इसकी सराहना की. यूके से किन सेक्टर में निवेश हो सकता है, इस पर चर्चा की. इसके बाद उन्होंने दो फैक्ट्रियों का भ्रमण किया. दोनों फैक्ट्रियों का मैकेनिज्म देखकर वह काफी प्रभावित हुए.

यूके के ट्रेड कमिश्नर का हुआ स्वागत
गोरखपुर में औद्योगिक विकास और निवेश की संभावनाओं को तलाशने आए साउथ एशिया में यूके के ट्रेड कमिश्नर का गीडा कार्यालय में सीईओ पवन अग्रवाल व प्रमुख उद्यमियों ने स्वागत किया. सीईओ ने उन्हें बताया कि गीडा उद्यमियों के पसंदीदा स्थानों में से एक है. कई बड़ी औद्योगिक इकाइयां यहां संचालित हैं. कई के प्रस्ताव स्वीकृत होकर प्रक्रियाधीन हैं और कई बड़ी कम्पनियों ने यहां निवेश करने का प्रस्ताव दिया है.

गोरखपुर में हो रहे ये बड़े काम
उन्होंने बताया कि गोरखपुर क्षेत्र में सरकार आईटी पार्क, प्लास्टिक पार्क और गारमेंट पार्क की स्थापना कर रही है. उद्योगों के लिए सीएम के मार्गदर्शन में पर्याप्त लैंडबैंक तैयार किया गया है. साथ ही यूपी की उद्योग नीति इनवेस्टर फ्रेंडली है. इसके साथ ही उन्होंने एलन को गोरखपुर में पूर्ण और पाइपलाइन वाली विकास परियोजनाओं के बारे में भी बताया.

दो फैक्ट्रियों का भ्रमण किया

गीडा कार्यालय में बैठक के बाद यूके के ट्रेड कमिश्नर फॉर साउथ एशिया एलन जेमेल ने गीडा की दो फैक्ट्रियों एबीआर पेट्रो और इंडिया ग्लाइकाल लिमिटेड (आईजीएल) का भ्रमण किया. एबीआर पेट्रो में बड़े पैमाने पर प्लास्टिक प्रोडक्ट का उत्पादन होता है, जबकि आईजीएल ने अपनी डिस्टलरी में ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्लांट लगाया है. दोनों फैक्ट्रियों की कार्यपद्धति और प्रबंधन देखकर वह काफी प्रभावित हुए.

Tags: CM Yogi Adityanath, Gorakhpur news, UP news



Source link

more recommended stories