Gorakhnath Temple Attack: आरोपी अब्‍बासी को लेकर यूपी पुलिस का बड़ा खुलासा, जानें कैसे बना ISIS का हिस्‍सा?


लखनऊ. गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाले वाले आरोपी अहमद मुर्तजा अब्‍बासी को लेकर यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने आरोपी से पूछताछ के बाद कहा कि मुर्तजा आईएसआईएस प्रोपेगेंडा एक्टिविस्ट मेहदी मसरूर बिस्वास के संपर्क में था. यही नहीं, आरोपी आईएसआईएस की आतंकी विचारधारा को बढ़ाने वाले जेहादी साहित्य से प्रभावित था.

इसके साथ प्रशांत कुमार ने कहा कि 2013 में मुर्तजा ने अंसार उल तौहीद आतंकी संगठन की बैयत (शपथ ) ली थी, लेकिन 2014 में इस संगठन का आईएसआईएस में विलय हो गया था. इसके बाद 2020 में मुर्तजा ने आईएसआईएस की दोबारा शपथ ली थी. यही नहीं, आरोपी ने अपने बैंक खातों से करीब साढे आठ लाख रुपये यूरोप, अमेरिका के देशों में आईएसआईएस समर्थकों को भेजे थे.

मुर्तजा का था ये प्‍लान
यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक, अहमद मुर्तजा अब्‍बासी ने आतंकी घटना के लिए इंटरनेट से एके-47, कार्बाइन और मिसाइल टेक्नोलॉजी के वीडियो देखे थे. इसके अलावा फायरिंग के लिए एयर राइफल से मुर्तजा ने प्रैक्टिस की थी. एडीजी के मुताबिक, आरोपी का प्लान गोरखनाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर बांके से हमला कर उनके हथियार छीन कर बड़ी घटना को अंजाम देना था, लेकिन पुलिस ने समय रहते उसे काबू कर लिया.

Tags: Gorakhnath Temple Attack, ISIS, UP police



Source link

more recommended stories