Ghaziabad: 10 साल पुराना हो चुका है आधार कार्ड तो जरूर कराएं अपडेट, जानिए पूरा प्रोसेस 


रिपोर्ट- विशाल झा, गाजियाबाद

GHAZIABAD: अगर आपका आधार कार्ड (Aadhar Card)सभी पुराना हो चुका है. तो अब आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते हैं. क्योंकि गाजियाबाद में आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update ) कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. गाजियाबाद के मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने जनता से अपील की है कि, अगर आपका आधार कार्ड 10 वर्ष या उससे अधिक पुराना है. तो नजदीकी केंद्र में जाकर इसे जरूर अपडेट कराएं. साथ ही उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि, आप इसे ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए पहले ही अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

गौरतलब है कि गाजियाबाद की ग्रामीण आबादी को अपडेटेड आधार कार्ड की सेवा देने के लिए जगह-जगह शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं. लोगों को आधार कार्ड के अपडेशन के प्रति जागरूकता के लिए विक्रमादित्य मलिक ने अधिकारियों को व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए भी निर्देश दिया. मलिक ने अधिकारियों से कहा कि यह एक बेहद अहम दस्तावेज हैं. अगर आधार कार्ड अपडेटेड हो तो केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ व्यक्ति को आसानी से प्राप्त हो सकेगा.

जानिए कैसे कराएं आधार को अपडेट?
आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर नजदीकी आधार केंद्र पर जाए . यहां पर ₹50 के शुल्क देकर आप आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx . यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अपना आधार अपडेट करवाना चाहते हैं. तो इसके लिए जरूरी है कि, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक हो. इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी ने जिले के अभिभावकों से भी अपील की है कि, अपने बच्चों का आधार कार्ड जल्दी बनवाएं. इससे उन बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ हम मिल सकेगा. गाजियाबाद में आधार नामांकन और अपडेट कराने के लिए लगभग 187 आधार नामांकन और अपडेट मशीन मौजूद हैं.

Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh news



Source link