गंगनहर में गंगा आरती के लिए Delhi-NCR से भी उमड़ता है जनसैलाब, आप भी कीजिए दर्शन


रिपोर्ट : विशाल झा

गाजियाबाद. आस्था का स्नान करने और गंगा मैया (Ganga Maa) का आशीर्वाद पाने के लिए गाजियाबाद के गंगनहर (Ghaziabad Gang Nahar) में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है. हर शाम गंगनहर में भव्य गंगा आरती (Ganga Aarti) की जाती है. इस आरती के वक्त गंगनहर का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. गंगनहर की पैड़ी पर दीपों को सजा दिया जाता है. न केवल गाजियाबाद बल्कि दिल्ली एनसीआर (Delhi-Ncr) से भी भारी तादाद में श्रद्धालु इस आरती का हिस्सा बनते हैं. कहते हैं कि गंगा मैया की आरती में जो भक्त भी सच्चे मन से शामिल होता है, मां गंगा उनकी मनोकामना पूरी करती हैं.

इसके अलावा गंगनहर की पैड़ी पर काफी शांत और मन को सुकून देने वाला वातावरण होता है. इन्हीं घाटों पर स्नान करके मनुष्य को पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन को नई दिशा मिलती है. आपको बता दें कि गंगा नदी के तटों पर गंगा आरती गंगा मैया की आराधना के लिए की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मां गंगा सिर्फ एक बहती हुई नदी नहीं, बल्कि देवी मां हैं. कई मान्यताएं इससे जुड़ी हुई हैं

News18 local को गंगनहर में गंगा आरती करने वाले महंत मुकेश गोस्वामी ने बताया कि गाजियाबाद की गंगा आरती वाराणसी, अयोध्या और हरिद्वार की आरती से कम नहीं है. इन जगहों पर विशेष पर्व के दिनों पर भारी भीड़ होती है. लेकिन हमारे यहां हर शाम ऐसी ही भीड़ देखने को मिलती है. न केवल मोदीनगर, मुरादनगर बल्कि दिल्ली-एनसीआर से भक्त यहां आकर गंगा आरती का लुफ्त उठाते हैं और मां गंगा की पूजा करते हैं. वहीं गंगा आरती में शामिल होने आईं श्रद्धालु निशा का कहना है कि वे मोदीनगर में रहती हैं और जब भी मौका मिलता है तो शाम में गंगा आरती के वक्त जरूर आती हैं. घर पास होने के कारण शुभ कार्यक्रमों को भी वह मां गंगा के आशीर्वाद के साथ मनाती हैं.

Tags: Ganga Snan, Ghaziabad News, UP news



Source link