Ganesh Chaturthi 2022: मेरठ के लोगों को पसंद आ रहे मुरली वाले गजानन, जानें कितनी है कीमत?


रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. भले ही महाराष्ट्र (Maharashtra) में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) को लेकर धूमधाम से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, लेकिन मेरठ भी अब इससे पीछे नहीं है. मेरठ में भी भगवान गणेश की मूर्तियां तैयार की जा रही हैं, जिसे स्‍थानीयों के अलावा दूर-दराज के लोग खरीद कर ले जा रहे हैं.

मेरठ के थापर नगर में मूर्तिकार द्वारा भगवान श्री गणेश की तरह-तरह की मूर्तियां बनाई गई हैं, जिसमें सबसे ज्यादा आकर्षक मूर्ति भगवान श्री गणेश का कृष्ण अवतार है. भगवान श्री कृष्ण की तरह गजानन बांसुरी बजाते हुए चूहे की जगह मोर के सिंहासन पर बैठे हुए हैं.

7500 रुपए से स्टार्ट है मूर्ति
बांसुरी वाले गजानन की मूर्तियां लोगों को काफी पसंद आ रही हैं. मूर्ति बनाने वाले राज प्रजापति ने बताया कि बांसुरी वाले गजानन की मूर्तियां सीमित बनाई गईं थीं, लेकिन जिस तरीके से डिमांड आ रही है. ऑर्डर पर बड़ी मात्रा में बांसुरी वाले गजानन की मूर्तियां बनाई जा रही हैं. इसके साथ उन्होंने बताया कि इनकी कीमत 7500 से लेकर 25000 रुपये तक है.

गजानन के लिए बांसुरी और मोर मुकुट
इसमें गजानंद को बिल्कुल भगवान श्रीकृष्ण की तरह बांसुरी के रूप में दर्शाया गया है. जहां एक तरफ उनको मोर पर बैठा हुआ दर्शाया गया है, तो उनके के सिर पर मोर के पंखों से मुकुट भी बनाया गया है .

Tags: Ganesh Chaturthi, Ganesh Chaturthi Celebration, Ganesh Chaturthi History, Meerut news



Source link

more recommended stories