गाजियाबाद में फ्लैट-मकान खरीदान अब महंगा, सर्किल रेट में हुई बढ़ोतरी; जानें वजह


रिपोर्ट: विशाल झा

गाजियाबाद: यूपी के गाजियाबाद जिले में 7 सालों के बाद सर्किल रेट में बढ़ोतरी की गई है. यह रेट 8 से 22 प्रतिशत तक बढ़ा दिए गए हैं, जिसका सीधा असर अब घर, जमीन, फ्लैट और दुकान की रजिस्ट्री कराने पर पड़ेगा. वैसे तो सर्किल रेट में बढ़ोतरी का असर हाइटेक सोसाइटी वाले इलाकों पर ज्यादा पड़ेगा. लेकिन अगर आप दिल्ली से सटी कॉलोनियों में फ्लैट और मकान खरीदना चाहते हैं तो आपको अब पहले से काफी ज्यादा कीमत चुकानी होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि इन कॉलोनियों में 12 से 22 प्रतिशत सर्किल रेट लगेगा.

जानिए किस एरिया में पड़ेगा ज्यादा असर
7 सालों के बाद बढ़े सर्किल रेट का सबसे ज्यादा असर आरडीसी, कविनगर, गांधी नगर, नेहरू नगर-ll, इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली, कौशाम्बी, सूर्यनगर, चंद्रनगर सहित इससे सटे एरिया में पड़ेगा.

यहां के लोगों ने किया स्वागत
वैशाली में रहने वाली रेखा बक्शी ने News18 Local से बात करते हुए बताया कि सर्किल रेट में काफी समय से वृद्धि नहीं हो पाई थी. ऐसे में इतने समय बाद अगर वृद्धि हुई है, तो इसमें जनकल्याण भी हो पायेगा. हमें उम्मीद है कि अब हमारी कॉलोनियों की मूलभूत सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा. इस फैसले का हम स्वागत करते हैं.

सर्वे के बाद बढ़ाए गए हैं सर्किल रेट
लंबे समय से आर्थिक मंदी और कोरोना संक्रमण की वजह से सर्किल रेट वृद्धि पर फैसला नहीं हुआ था. पिछली बार 2015 में 5 से 7 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़ाए गए थे. इस बार सर्किल रेट तय करने से पहले उन जगहों का सर्वे किया गया था. इसके बाद ये रेट तय किए गए हैं. इसमें आम जनता से भी 28 जून से 3 जुलाई तक सुझाव मांगे गए थे, जिसमें 42 लोगों द्वारा आपत्ति जताई गयी थी. लेकिन सभी आपत्तियों के निस्तारण के बाद ये सर्किल रेट तय किए गए हैं.

Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh news



Source link

more recommended stories