गाजियाबाद में अगर आपने कुत्‍ते के पंजीकरण नहीं कराया है तो तत्‍काल कराएं, निगम ने जुर्माना लगाना शुरू किया


हाइलाइट्स

पंजीकरण न कराने पर हजार रुपये है जुर्माना
दो लोगों पर किया गया जुर्माना

गाजियाबाद. अगर आप गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) क्षेत्र में रहते हैं और कुत्‍ता (dog) पाल रखा है और अभी तक आपने उसका नगर निगम में पंजीकरण नहीं कराया है तो तत्‍काल करा लें. क्‍योंकि नगर निगम ने बगैर पंजीकरण (registration) कराए कुत्‍ता पालने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. दो लोगों पर हजार-हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है.

गाजियाबाद नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डा. आशीष त्रिपाठी के अनुसार साहिबाबाद में पड़ोसियों की शिकायत पर जांच की गई तो कुत्‍ते का पंजीकरण न होने की बात सामने आई. इसी आधार पर दोनों पर हजार-हजार रुये जुर्माना लगाया गया है. इसके बाद दोनों निर्धारित शुल्क 200 रुपये जमा कर रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में सर्किल रेट बढ़ने के बाद इन 10 इलाकों की होगी सबसे महंगी प्रॉपर्टी

नगर निगम द्वारा पंजीकरण शुल्क 1500 रुपये की जगह दो सौ रुपये करने के बाद पंजीकरण न कराने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. अनुमान के मुताबिक नगर निगम क्षेत्र में करीब 20 हजार लोगों ने कुत्ता पाल रखा है, इनमें से कई लोगों ने पंजीकरण नहीं कराया है. नगर निगम के अनुसार एक अप्रैल से अभी तक 1980 कुत्ता पालकों ने पंजीकरण कराया है. सभी को स्पष्ट किया गया है कि कुत्ते का वैक्सीनेशन कराना अनिवार्य है.

हर साल रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराना अनिवार्य है. नवीनीकरण के लिए 100 रुपये का शुल्क तय है. अगर पंजीकरण नहीं कराया है तो हजार रुपये जुर्माना भरने को तैयार रहे.

Tags: Dog, Ghaziabad News



Source link

more recommended stories