Explainer Varanasi: सोलर ट्री से जगमग होंगे वाराणसी के पार्क,वीडीए ने तैयार किया खास प्लान


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल,वाराणसी

वाराणसी: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) के पार्क अब सोलर ट्री से जगमग होंगे.शहर के हरे भरे पार्कों में पेड़ों के बीच खास तरह का सोलर ट्री (Solar Tree) लगाया जाएगा.जो रात के अंधियारे में पार्क को रोशनी से जगमग करेंगे.वाराणसी विकास प्राधिकरण (Varanasi Development Authority) ने इसका पूरा प्लान तैयार किया है.पायलट प्रोजेक्ट के तहत वाराणसी के रविदास पार्क (Ravidas Park) से इसकी शुरुआत होगी.

इसके लिए पार्क में सीमेंट और कंक्रीट से पेड़ के आकार की आकृति बनाई जाएगी.इस कृत्रिम पेड़ की टहनियों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे.इस कृत्रिम पेड़ के पास ही बैटरी और इसके यूनिट की व्यवस्था भी होगी.इसी यूनिट से पूरे पार्क की बिजली को कनेक्ट किया जाएगा.जो शाम होने के साथ ही पूरे पार्क को रोशनी से जगमग करेगी.

तो दूसरे पार्क में भी लगेगा सोलर ट्री
रविदास पार्क में ये प्रयोग सफल हुआ तो वाराणसी के दूसरे पार्क में भी इस तरह के सोलर ट्री लगाए जाएंगे.जानकारी के मुताबिक इस योजना पर करीब 1 करोड़ रुपये खर्च होंगे.संभावना जताई जा रही है कि जुलाई के महीने में इस पर काम भी शुरू किया जा सकता है.

जनता से मिला था सुझाव
वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि शहर के विकास के लिए जनता से सुझाव मांगे गए थे.इन्हीं सुझावों में पार्कों को रोशन करने के लिए सोलर ट्री का सुझाव भी जनता की ओर से मिला था.जिसके बाद कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इसकी सराहना की और फिर इसपर काम के लिए प्रस्ताव बनाकर वीडीए ने काम शुरू किया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 17, 2022, 09:40 IST



Source link

more recommended stories