Eid-Ul-Fitr 2022: यूपी में 31 हजार से अधिक जगहों पर होगी नमाज अदा, मस्जिदें सजी, सुरक्षा चाक चौबंद


लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में ईद-उल-फित्र का पर्व कल (3 मई) को मनाया जाएगा. इसको लेकर यूपी पुलिस ने सुरक्षा चाक चौबंद की गई है. वहीं, यूपी के एडीजी कानून व व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में कुल 31,151 जगहों पर नमाज अदा की जाएगी. साथ ही कहा कि इस बार 2,846 स्थानों को चिन्हित कर सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके अलावा सीएम योगी ने अधिकारियों को  ईद के साथ परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया के पर्वों को देखते हुए बेहतर सुरक्षा के आदेश दिए हैं.

प्रशांत कुमार के मुताबिक, यूपी में धर्म गुरुओं के साथ बैठक में और आपसी सहमति के बाद 60,000 लाउडस्पीकर हटाए गए. इसके अलावा लगभग उतने ही लाउडस्पीकर की आवाज कम की गई है. बता दें कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ के आदेश के बाद 25 अप्रैल से यूपी में धार्मिक स्‍थलों से लाउडस्‍पीकर उतारने का सिलसिला शुरू हुआ था, जो कि अभी तक जारी है.

मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने कही ये बात
वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ (Yogi Adityanath) ने 3 मई को ईद, परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया का पावन पर्व देखते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस/प्रशासन को अतिरक्ति संवेदनशील रहना होगा. वहीं, उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया है कि धर्मगुरुओं से संवाद बनाकर यह सुनश्चिति करें कि सड़क मार्ग, यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो. जबकि इससे पहले सीएम ने कहा था कि ईद, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती के अवसर पर प्रदेश में बिजली आपूर्ति सुचारू रखें. कहीं पर भी अनावश्यक कटौती न हो.

नोएडा में भी खास तैयारी
नोएडा के एडीजीपी रणविजय सिंह के मुताबिक, ईद के लिए हमने पूरी तैयारियां कर ली है. हम लोगों ने अपने जोन के सभी मस्जिद, मदरसे, इमामबाड़ा के इमाम और वहां के सदस्यों के साथ बैठक कर उन्हें शासन के दिशानिर्देश से अवगत कराया गया. उसी के हिसाब से कल ईद मनाई जाएगी और सभी ने इस पर अपनी सहमति दी है. सभी लोग सुरक्षित महसूस करे और शांतिपूर्ण तरीके से त्योहार मनाया जाए इसके लिए हम इलाके में लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं और हमारे लोग इलाके में भी तैनात हैं.

बहरहाल, लखनऊ की मरकाजी चांद कमेटी के सदर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली के मुताबिक, सोमवार को 30वां रोजा है और 3 मई को ईद का पर्व मनाया जाएगा. जबकि ईदगाह लखनऊ में ईद की नमाज 3 मई को सुबह 10 बजे होगी. वहीं, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने सभी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है. महीने भर चलने वाला रमजान का उपवास ईद-उल-फित्र के साथ खत्म होता है. यह दुनिया भर के मुसलमानों के सबसे बड़े पर्व में से एक है. जबकि इस बार पहला रोजा 2 अप्रैल 2022 को रखा गया था. वहीं, ईद के पर्व को लेकर यूपी की सभी मस्जिदें सज गई हैं.

Tags: Akshaya Tritiya, Eid, UP police, Yogi adityanath



Source link

more recommended stories