Dussehra 2022: झांसी में रावण के साथ उसकी लंका भी जलेगी, लोगों में लंका दहन को लेकर उत्साह


शाश्वत सिंह

झांसी. देश भर में पूरे उत्साह के साथ दशहरा पर्व मनाया जा रहा है. असत्य पर सत्य की जीत विजयदशमी पर रावण के पुतले को जलाया जायेगा. रावण के साथ मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों का भी दहन होगा. उत्तर प्रदेश के झांसी में इस बार कुछ विशेष होने जा रहा है. बुंदेलखंड दशहरा कमेटी के द्वारा रावण के पुतले के साथ उसकी लंका भी जलाई जायेगी. अहंकार के प्रतीक सोने की लंका को भी जलाया जायेगा. कमेटी के द्वारा इसके लिए भव्य तैयारी की गई है. किले के पीछे बने क्राफ्ट मैदान में दशहरा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

रावण के साथ लंका भी जलाई जायेगी
बुंदेलखंड दशहरा कमेटी के संयोजक अनूप सहगल ने बताया कि इस बार 40 फुट लंबे और 10 फुट ऊंचे सोने की लंका तैयार की जा रही है. इसके अलावा, 70 फुट के रावण और 60 फुट के मेघनाद और कुंभकरण के पुतले भी खड़े किए गए हैं. रावण दहन कार्यक्रम में उड़ते हुए हनुमान भी आकर्षण का केन्द्र रहेंगे. बुधवार की शाम शहर के गणमान्य लोगों और आम नागरिकों की मौजूदगी में रावण दहन कार्यक्रम संपन्न किया जायेगा.

महंगाई ने किया परेशान
संयोजक अनूप सहगल ने बताया कि कोरोना काल के दो वर्षों के अंतराल के बाद दशहरा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस बार महंगाई का भी असर है जिसके कारण कुछ चीजों में कटौती करनी पड़ी. लेकिन, सभी के सहयोग से इस बार का आयोजन भी शानदार होगा. उन्होंने बताया कि शाम छह बजे से कार्यक्रम की शुरुआत होगी. भगवान राम का रथ पूरे शहर का भ्रमण करने के बाद मैदान में प्रवेश करेगा, जिसके बाद ठीक साढ़े सात बजे रावण दहन किया जाएगा.

Tags: Durga Puja festival, Dussehra Festival, Jhansi news, Ravana Dahan, Up news in hindi



Source link

more recommended stories