Dussehra 2022: ढाई घंटे चली रामलीला और 5 मिनट में जला 75 फीट का रावण, देखिए VIDEO


वाराणसी. बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस (Benaras) में विजयादशमी महापर्व की धूम रही. बरेका (BLW) में शहर के सबसे बड़े रावण के पुतले का दहन हुआ. करीब 2 लाख रुपये की लागत से बने 75 फीट ऊंचे रावण पुतले को जलने में पांच मिनट का वक्त लगा. इस दौरान जय श्री राम के साथ हर-हर महादेव के जयघोष चारों ओर सुनाई दिए. धू-धू कर पूरा रावण जल उठा. आप को बता दें कि कोरोना के कारण पूरे दो साल बाद इस बार बनारस रेल इंजन कारखाना के रामलीला मैदान में दशहरा मेले का आयोजन हुआ है.

दशहरा के इस मेले के लिए मुस्लिम परिवार ने 75 फीट ऊंचे रावण के अलावा 70 फीट का कुम्भकर्ण और 65 फीट के मेघनाद का पुतला तैयार किया था. दो महीने की मेहनत के बाद मुस्लिम परिवार ने इस पुतले को बनाया था. रावण दहन से पहले मोनो एक्टिंग एक्ट के ज़रिये सिर्फ ढाई घण्टे में रामचरित मानस पर आधारित राम वन गमन से लेकर रावण वध तक के प्रसंग के लीला का मंचन किया गया. इसमें 62 कलाकार शामिल हुए. इस लीला को देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ रही.

लीला के मंचन के बाद आकर्षक आतिशबाजी के बीच रावण के पुतले का दहन किया गया. इस दौरान मेले में भीड़ के मद्देनज़र प्रशासन भी अलर्ट मोड पर रहा. भीड़ को रोकने के लिए दोपहर से ही परिसर में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके अलावा सुरक्षा के कई और इंतज़ाम भी किए गए जैसे असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए मेला परिसर में भारी बल तैनात रहा और ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए भी गाइडलाइन दी गई.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : October 06, 2022, 08:04 IST



Source link