‘दसवीं’ देखकर कैदियों में चढ़ा ऐसा जोश कि 12 ने मार ली यूपी बोर्ड में बाजी


आगरा. आगरा सेंट्रल जेल में जो कैदी आपराधिक वारदातों में बंद हैं उन्होंने जेल में रहकी भी मिसाल कायम की है. यहां सेंट्रल जेल में बंद 12 कैदियों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा में सफलता हासिल की है. कैदियों ने इसको लेकर कहा है कि जेल में फिल्म ‘दसवी’ की शूटिंग के बाद उन्हें पढ़ने की प्रेरणा मिली. कैदियों ने बताया कि वह अभिषेक बच्चन की फिल्म से प्रभावित हुए और इसके बाद वह परीक्षा की तैयारी में लग गए और कामयाब हो गए. परीक्षा पास करने वाले कैदी जितेंद्र सिंह ने कहा कि ‘सलाखों के पीछे रहकर परीक्षा पास करना हमारे लिए खुशी का क्षण है. इससे अन्य कैदियों को भी प्रेरणा मिलेगी’

सेंट्रल जेल आगरा के सीनियर सुपरिटेंडेंट वीके सिंह ने जेल बंदियों को मिली इस कामयाबी पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि जेल में कुछ पढ़े-लिखे कैदी भी हैं जो दूसरे कैदियों को पढ़ाते हैं. जेल में हमारे पास कैदियों के पढ़ने के लिए एक पुस्तकालय है. जेल प्रशासन उन्हें सारी किताबें भी मुहैया कराता है. यही कारण है कि आगरा सेंट्रल जेल में बंद 12 कैदियों ने वार्षिक कक्षा 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है. कैदियों को शिक्षा के लिए हम सुविधाओं का दायरा और भी बढ़ाएंगे.

अच्छे नंबरों से बंदियों ने की बोर्ड परीक्षा पास
सेंट्रल जेल के सीनियर सुपरिटेंडेंट वी के सिंह ने बताया कि सेंट्रल जेल में बंद 12 कैदी पास हो गए हैं. इनमें 10वीं कक्षा में 3 कैदियों ने प्रथम श्रेणी, 6 ने द्वितीय श्रेणी में स्थान प्राप्त किया है. 12वीं कक्षा में तीनों कैदियों को द्वितीय श्रेणी मिली है. जिसके बाद जेल में खुशी का माहौल है. कैदियों की इस कामयाबी से अन्य जेल बंदियों को भी पढ़ने लिखने की प्रेरणा मिली है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा बीते शनिवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए गए थे.

Tags: Agra news, UP Board Exam Result 2022, UP news





Source link

more recommended stories