दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर सफर करना है तो गाड़ी में फास्‍टैग जरूर लगवाएं या दो दोगुना टोल को रहें तैयार


नई दिल्‍ली. अगर आप गाजियाबाद में रहते हैं और दिल्‍ली आते-जाते समय दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) का इस्‍तेमाल करते हों तो आप वाहन पर फास्‍टैग (fastag) जरूर लगवा लें, अन्‍यथा दोगुना टोल देने को तैयार रहें. पहली अप्रैल से दिल्‍ली मेरठ-एक्‍सप्रेसवे पर टोल शुरू होने जा रहा है. खास बात यह है कि निजामुद्दीन से डासना तक कैमरों की मदद से टोल वसूला जाएगा. अगर फास्‍टैग नहीं लगा है तो जब भी आप किसी टोल प्‍लाजा (toll plaza) से निकलेंगे तो आपको पिछले बकाये टोल के साथ जुर्माना भी वसूला जाएगा.

दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर पहली अप्रैल से वाहनों से टोल वसूला जाएगा. एक साल से चल रहा मुफ्त का सफर अब बंद होने वाला है. इस एक्‍सप्रेसवे से रोजाना करीब 30000 वाहन गुजरते हैं, जिन्‍हें टोल चुकाना होगा. सराय काले खां से डासना के बीच टोल प्‍लाजा नहीं बनाए गए हैं. यहां ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) के जरिए फास्टैग से टोल लिया जाएगा.

डासना से काशी टोल प्लाजा तक टोल वसूली के लिए बूथ बनाए गए हैं. अगर कोई वाहन चालक फास्‍टैग नहीं लगवाया है और इस एक्‍सप्रेसवे का इस्‍तेमाल कर रहा है. तो उसे सफर महंगा पड़ा सकता है. चूंकि डासना तक बूथ नहीं हैं, इसलिए अगर दिल्‍ली से डासना तक कैमरों में नहीं आएगा और वो वाहन फ्री में सफर कर लेगा लेकिन जब भी वो किसी टोल बूथ पर जाएगा तो उससे पिछले बकाए के साथ पेनाल्‍टी भी चुकानी होगी, इसलिए वाहन स्‍वामी वाहन पर फास्‍टैग जरूर लगवा लें. हालांकि नए वाहनों में फास्‍टैग लगकर आ रहा है लेकिन पुराने वाहनों में फास्‍टैग जरूर लगवा लें.

एनएचएआई ने मेरठ से दिल्ली के बीच पूरे मार्ग पर टोल लगाने का फैसला किया है, लेकिन दिल्ली से डासना के बीच चिपियाना आरओबी का निर्माण अधूरा होने की वजह से यहां पर टोल रियायत दी गई है. चिपियाना आरओबी का निर्माण पूरा हो जाने के बाद फिर दोनों साइड से पूरा टोल देना पड़ेगा. एनएचएआई अप्रैल माह के अंत तक इस आरओबी का निर्माण पूरा कर लेगा. इसके बाद से टोल वसूलना शुरू हो जाएगा. एनएचएआई के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर अरविंद कुमार ने बताया कि पहली अप्रैल से टोल वसूलना शुरू कर दिया जाएगा. वाहन चालक जितने किलोमीटर एक्सप्रेसवे पर सफर करेंगे, उतना ही टोल देना पड़ेगा.

आपके शहर से (गाजियाबाद)

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

Tags: NHAI, Toll plaza, Toll Tax New Rate



Source link

more recommended stories