Dengue News: दिल्ली- NCR में कम नहीं हो रहा है डेंगू मरीजों का अस्पताल आना, जानें बीते 3 दिनों का हाल


नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue) मरीजों की संख्या में इजाफा लगातार जारी है. दिल्ली में 25 नवंबर 2022 तक डेंगू के 3 हजार 323 और मलेरिया के 230 मामले सामने आ चुके हैं. बता दें कि तापमान में गिरावट के बाद भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) के निजी और सरकारी अस्पतालों (Hospitals) में हर रोज डेंगू के मरीजों का आना कम नहीं हुआ है. गाजियाबाद में अब तक डेंगू के 837 मामले आ चुके हैं. वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी डेंगू मरीजों का आना कम नहीं हुआ है. हालांकि, बीते तीन-चार दिनों से गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीजों की संख्या में कुछ कमी आई है. गाजियाबाद में 26 नवंबर को डेंगू के 10 मरीज मिले थे.

आपको बता दें कि बीते चार साल की तुलना में इस साल राजधानी दिल्ली में डेंगू मरीजों की संख्या में तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी किए गए आकंड़ों के मुताबिक दिल्ली के अस्पतालों में पिछले 4 साल की तुलना में इस साल अक्टूबर में डेंगू के ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं. इस साल 25 नवंबर तक डेंगू के 3, 323 मामले सामने आ चुके हैं.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

उत्तर प्रदेश

दिल्ली-एनसीआर

उत्तर प्रदेश

दिल्ली-एनसीआर

डेंगू से संक्रमित होने पर व्यक्ति के ब्लड का प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है.

अस्पतालों में डेंगू मरीजों का ये है हाल
दिल्ली के अस्पतालों में इस बार ज्यादातर मरीज प्लेटलेट्स कम होने पर भर्ती होने के लिए पहुंच रहे हैं. दिल्ली सरकार का दावा है कि डेंगू के मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं. एमसीडी के आंकड़ें के मुताबिक साल 2021 में डेंगू के 400 के आसपास मामले समाने आए थे. वहीं, साल 2020 में डेंगू के 612 मामले आए थे. एमसीडी का कहना है कि पिछले कुछ सालों की तुलना में इस साल डेंगू के मामलों में काफी हद तक कमी आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में डेंगू के 4,645, 2018 में 2, 657, 2019 में 1786 मामले सामने आए थे.

तीन तरह के होते हैं डेंगू फीवर
डेंगू फीवर तीन तरह के होते हैं, जिसमें से दो बुखार बेहद खराब माने जाते हैं. तीन तरह के बुखार जैसे की क्लासिकल डेंगू फीवर, डेंगू हैमरेजिक फीवर (डीएचएफ), डेंगू शॉक सिंड्रोम (डीएसएस). इन तीनों में से सबसे ज्यादा खराब डीएचएफ और डीएसएस होता है. इन दो तरह के डेंगू से ग्रस्त मरीजों को अगर जल्द ही हॉस्पिटल में एडमिट नहीं कराया गया तो उसकी मौत हो सकती है.

Dengue in Delhi, Dengue Infection, How many cases of Dengue in Delhi? What are the symptoms of dengue, New Delhi News, Municipal Corporation of Delhi, Delhi Dengue Survey Report, New Delhi Latest News, Delhi NCR,दिल्ली में डेंगू का डंक: इस साल अब तक 2,700 से अधिक मामलों की पुष्टि, ये लक्षण हैं तो हो जाएं सतर्क

दिल्ली में इस साल मच्छर जनित बीमारी के संक्रमण की संख्या बढ़कर 2,700 से अधिक हो गई है.

ये भी पढ़ें: सर्दी और प्रदूषण से अब निमोनिया का शिकार हो रहे हैं दिल्ली- NCR के बच्चे, जानें लक्षण और डॉक्टरों की सलाह

डेंगू से बचाव का यह है बेहतर तरीका
इस साल लोगों में डेंगू को लेकर काफी डर है. डेंगू से बचाव के लिए सबसे बेहतर तरीका है लोगों में जागरूकता और सतर्कता लाने की. डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है. इस बार डेंगू के मामले तो अधिक आ रहे हैं, लेकिन अच्छी बात यह है कि इस बार उतना गंभीर नहीं है. लगभग 80-90 प्रतिशत मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है.

Tags: Death due to dengue, Delhi Dengue Cases, Delhi-NCR News, Ghaziabad News, Noida news



Source link