CM योगी के प्रयासों से मालामाल हुआ वाराणसी नगर निगम, हुआ करोड़ों का फायदा 


अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. वाराणसी नगर निगम (Varanasi Nagar Nigam) मालामाल हो गया है. पिछले साल के छह महीने की तुलना में बीते छह महीने में नगर निगम के हाउस टैक्स से आय में करोड़ों की बढ़ोतरी हुई है. अचानक राजस्व में बढ़ोतरी के बाद नगर निगम के अफसर गदगद हैं. यह सब कुछ संभव हो पाया है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों के कारण, जिसे अफसर भी स्वीकार कर रहे हैं.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के सभी नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीएम योगी लगातार अफसरों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं. इसी क्रम में औसतन हर महीने वाराणसी दौरे के दौरान सीएम योगी ने निगम के अफसरों के साथ बैठक कर हाउस टैक्स को लेकर उन्हें आवश्यक निर्देश दिए थे. अफसरों ने इसपर काम शुरू किया तो छह महीने में ही इसके नतीजे दिखने लगे, और अब वाराणसी नगर निगम ने पिछले साल के छह महीने की तुलना में इस साल के छह महीने में 12 करोड़ से ज्यादा हाउस टैक्स वसूली कर नया रिकॉर्ड बनाया है.

ऐसे बढ़ गया राजस्व
वाराणसी नगर निगम के अपर नगर आयुक्त राजीव राय ने बताया कि एक अप्रैल, 2021 से सितंबर 2021 तक हाउस टैक्स से नगर निगम की आय लगभग 17 करोड़ रुपये थी, जो इस वर्ष के छह महीने में बढ़कर सीधे 29 करोड़ रुपये हो गई है. नगर निगम के अफसरों ने सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद वाराणसी शहर के बड़े व्यवसायिक भवन, होटल, मॉल, घर और प्रतिष्ठानों का दोबारा असेसमेंट कराया जिसमें बड़ी कर चोरी सामने आई थी. इसके बाद नगर निगम ने इन प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी कर वसूली की. इस तरह हाउस टैक्स के राजस्व में ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज हुई है.

आगे भी जारी रहेगा अभियान
बता दें कि नगर निगम का यह अभियान आगे भी जारी रहेगा जिसके तहत जोनल अफसर अपने इलाके के बड़े व्यवसायिक भवनों का असेसमेंट करेंगे. इसमें यदि किसी तरह की कर चोरी हो रही होगी तो उन्हें नोटिस जारी कर हाउस टैक्स वसूला जाएगा.

Tags: Banaras news, CM Yogi Adityanath, House tax, Up news in hindi, Varanasi news



Source link

more recommended stories