चुनिंदा दुकानों से यूनिफार्म और किताबों की खरीद कराने वाले विद्यालयों पर कार्रवाई, 11 को नोटिस जारी

सीएम योगी आदित्‍यनाथ का ऐलान, सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए 'रोड सेफ्टी क्लब' का होगा गठन


लखनऊ. विद्यालयों में नया सत्र शुरू होने के बाद से किताब, स्टेशनरी और यूनिफार्म की खरीद अभिवावकों ने शुरू कर दी है. ज्यादातर अभिभावकों के आरोप हैं कि स्कूल प्रबंधन चुनिन्दा स्टेशनरी की दुकानों से ही किताब, ड्रेस और स्टेशनरी खरीदने के लिए बाध्य करते रहते हैं. जिस वजह से कई गुना दामों पर अभिभावक राजधानी लखनऊ में किताबें खरीदने को मजबूर हैं. इसी को लेकर मिली शिकायतों पर 11 निजी स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं.

बीते 13 अप्रैल को जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अमरकांत सिंह ने यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और सीआईएससीई बोर्ड द्वारा संचालित सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों-प्रबंधकों को निर्देश पत्र जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि किसी भी छात्र को पुस्तकें, यूनिफार्म, स्टेशनरी, जूते, मोजे किसी विशिष्ट दुकान से खरीदने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. स्कूल द्वारा जारी सूची में किसी भी दुकान का नाम प्रदर्शित नहीं होना चाहिए, यदि इन नियमों को उल्लघंन किया जाएगा या शिकायत मिलेगी तो विद्यालय प्रबंधक-प्रधानाचार्य के विरुद्ध जरूरी विधिक कार्रवाई की जाएगी.

इसी कड़ी में आज उत्तर प्रदेश पुस्तक व्यापार मंडल के महामंत्री उमेश कुमार की तरफ से उत्तर प्रदेश अनऐडेड स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल के विद्यालय संत जोसेफ सहित 11 विद्यालयों के खिलाफ मुख्यमंत्री सहित शिक्षा विभाग के सभी आला अफसरों को लिखित शिकायत की गई. जिस के क्रम में आज DIOS लखनऊ ने 11 निजी स्कूलों के प्रबंधक को कड़ी चेतावनी देते हुए नोटिस जारी कर दी.

नोटिस में चेतावनी देते हुए लिखा गया है कि यदि उक्त अधिनियम में दी गई व्यवस्था का उल्लंघन पाया जाएगा अथवा प्राप्त शिकायत की पुष्टि होगी तो विद्यालय के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी.

इन स्कूलों के खिलाफ जारी हुई नोटिस

जिन स्कूलों को नोटिस जारी किया गया उनमें सेठ एमआर जयपुरिया राजाजीपुरम, सेठ एमआर जयपुरिया गोमती नगर, विबग्योर स्कूल, विराम खंड-2 गोमती नगर. सेकंड हाई स्कूल राजीव नगर खारिका तेलीबाग, रेड रोज सीनियर सेकेंडरी स्कूल विष्णु लोक राजाजीपुरम व गोमती नगर शाखा, स्टेला मैरी स्कूल आशियाना कानपुर रोड, सेंट थॉमस एकेडमी सरोजनी नगर, लखनऊ पब्लिक स्कूल वृंदावन योजना, सेंट एंथोनी स्कूल पारा राजाजीपुरम, रेस्फिल एकडेमी कल्याणपुर लखनऊ, सेंट जोसेफ स्कूल राजाजीपुरम ठाकुरगंज सीतापुर रोड ब्रांच शामिल हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: CM Yogi Adityanath, Lucknow news, UP news, UP School



Source link

more recommended stories