चीन, ताइवान तनाव के बीच नेपाल के विदेश मंत्री चीन का दौरा करेंगे | Nepal’s foreign minister to visit China amid China-Taiwan tensions



डिजिटल डेस्क, काठमांडू। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव के बीच नेपाल के विदेश मंत्री नारायण खडका 9-11 अगस्त तक चीन के दौरे पर रहेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

मंत्रालय ने कहा कि चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी के निमंत्रण पर, डॉ खडका 9 से 11 अगस्त तक चीन का दौरा कर रहे हैं। दोनों मंत्री 10 अगस्त को चीन के किंगदाओ में अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बयान में कहा गया है कि वांग खडका और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे।

यह यात्रा नेपाल में चीनी राजदूत होउ यांकी द्वारा काठमांडू में पेलोसी की ताइवान यात्रा पर एक बयान जारी करने के कुछ दिनों बाद हो रही है। उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि नेपाल एक-चीन सिद्धांत का पालन करना जारी रखेगा और चीन की वैध और न्यायसंगत स्थिति को समझेगा और समर्थन करेगा और एक-दूसरे की संप्रभुता, सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए चीन के साथ मिलकर काम करेगा।

राजदूत ने कहा, चीन एक-चीन सिद्धांत के लिए नेपाल की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और ताइवान स्वतंत्रता के लिए ²ढ़ विरोध की अत्यधिक सराहना करता है। यह चीन-नेपाल संबंधों की राजनीतिक नींव भी है। हम मानते हैं कि नेपाल की सरकार और उसके लोग एक-चीन सिद्धांत का पालन करना जारी रखेंगे और चीन की वैध और न्यायसंगत स्थिति को समझेंगे और समर्थन करेंगे। यात्रा की घोषणा के बाद, नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह ताइवान जलडमरूमध्य में विकसित स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

more recommended stories