CCSU Campus News: सीबीएसई के छात्रों के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, आईएससी वालों को करना होगा इंतजार


रिपोर्ट: विशाल भटनागर
मेरठ. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University Campus) एवं संबंधित कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए एडमिशन की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है. जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षा परिणाम आते जा रहे हैं, विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा संबंधित बोर्ड के छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराने की अनुमति दी जा रही है. अभी तक देखा जा रहा था सिर्फ यूपी बोर्ड के छात्र आवेदन कर रहे थे. लेकिन सीबीएसई इंटर का परिणाम आने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन को डिजिलॉकर के माध्यम से छात्र-छात्राओं का भी डाटा उपलब्ध हो गया है. जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने सीबीएसई से संबंधित छात्र छात्राओं के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ओपन कर दी है. ये सभी छात्र छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आईएससी के स्टूडेंट को करना होगा इंतजार
भले ही आईएससी का परीक्षा परिणाम जारी हो चुका हो, लेकिन इंटर पास युवाओं को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. जब तक आईएससी द्वारा विश्वविद्यालय को डाटा उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. तब तक विश्वविद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि जल्द ही ऐसे सभी छात्र छात्राएं भी आवेदन कर सकेंगे.

रजिस्ट्रेशन की तिथि को भी बढ़ाएगा विश्वविद्यालय
सीसीएसयू प्रवेश समन्वयक प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह ने News18 local की टीम से फोन पर बात करते हो बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा आईएससी से डाटा मांगा है. ऐसे में छात्र छात्राएं बिल्कुल भी परेशान ना हों. भले ही प्रवेश प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित हो. लेकिन छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए इस तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा. जिससे सभी स्टूडेंट्स आवेदन कर सके.

मेरिट के आधार पर होगा प्रवेश
यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा छात्रों के नंबर के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी. मेरिट के अनुसार ही जिन छात्र-छात्राओं के अच्छे परसेंटेज होंगे, उनको प्रवेश का मौका मिल पाएगा.

ऐसे कर सकते हैं एडमिशन के लिए आवेदन
प्रवेश प्रक्रिया में प्रतिभाग करने के लिए जो छात्र छात्राएं आवेदन करना चाहते हैं, वह सभी https://admission.ccsuweb.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करते समय छात्र-छात्राओं को 115 रुपये के शुल्क पर 3 कॉलेज का चयन करने को मिलेगा. ऐसे में छात्र-छात्राएं जिस कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, उसे प्रथम वरीयता देते हुए चयनित करें. वही काॅल संबंधित जानकारी के लिए 0121 2764777 पर संपर्क कर सकते है.

Tags: Meerut news, UP latest news



Source link

more recommended stories