CBSE 12th Result: बड़ी बहन ने किया था कॉलेज टॉप तो छोटी बनी जिला टॉपर, जानें मेरठ की मानवी की कहानी


रिपोर्ट-विशाल भटनागर

मेरठ. सीबीएसई 12वीं परीक्षा का परिणाम (CBSE 12th Result 2022) शुक्रवार को जैसे ही जारी हुआ, वैसे ही छात्र-छात्राअें में काफी उत्साह देखने को मिला. यही नहीं, रिजल्ट की जानकारी लगते ही छात्र-छात्राएं अपने स्कूल पहुंच गए. इस बीच मेरठ के तीन स्टूडेंट ने 500 में से 499 अंक लाकर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया. NEWS18 LOCAL की टीम ने केएल इंटरनेशनल स्कूल की 12वीं की टॉपर छात्रा मानवी से बात की, जिन्‍होंने मेरठ टॉप कर अपना नाम रोशन कर दिया है.

न्यूज 18 लोकल से खास बातचीत करते हुए मानवी ने बताया कि उनका मनोविज्ञान विषय में प्रोफेसर बनने का सपना है. लिहाजा वह मनोविज्ञान विषय को लेते हुए आगे की भी पढ़ाई करेंगी. अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए उन्होने कहा कि संकल्प लेकर अगर हम किसी भी विषय की तैयारी करते हैं, तो सफलता जरूर मिलती है.

पढ़ाई में टाइम नहीं फोकस जरूरी
मानवी ने कहा उन्होंने घंटों तक पढ़ाई नहीं की सिर्फ एक नियम बनाया. स्कूल में क्लास अटेंड करने के बाद वह घर पर 2 से 3 घंटे तक अध्ययन करती थीं, लेकिन अध्ययन करते समय उनका फोकस सिर्फ अपने विषय पर रहता था. इतना ही नहीं सोशल मीडिया एवं अन्य सभी प्रकार की गतिविधि के लिए समय निर्धारित कर दिया था, ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. आगे बात करते हुए मानवी ने कहा कि तनाव में रहकर कभी सफलता नहीं मिलती. ऐसे में मनोरंजन भी जीवन का हिस्सा होना जरूरी है.

बड़ी बहन ने भी किया था कॉलेज टॉप
मानवी की बडी बहन लक्षियता ने भी अपने स्कूल में टॉप किया था, लेकिन जब मानवी ने जिला टॉप किया तो बहन ने अपनी खुशी को जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें आज काफी खुशी है. जिन तीन स्टूडेंट ने मेरठ जिले में प्रथम स्थान पाया है. उसमें उनकी बहन भी शामिल हैं.

बहरहाल, सीबीएसई 12वीं परीक्षा परिणाम में केएल इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा मानवी, दीवान पब्लिक स्कूल के छात्र अभिनव चुघ और एमपीजीएस की छात्रा अनुष्का ने 500 में से 499 अंक लाकर मेरठ में प्रथम स्थान पाया है

Tags: CBSE 12th, CBSE 12th Exam, Cbse board, Meerut news



Source link

more recommended stories