बुंदेलखंड एक्सप्रेसवेः अब बस फाइनल-टच बाकी, पीएम नरेंद्र मोदी अगले माह करेंगे उद्घाटन

Bundelkhand Expressway, Bundelkhand Expressway PM Narendra Modi Inauguration Date, Yogi Adityanath, Avnish Awasthi, Narendra Modi, Etawah News, Bundelkhand Expressway Latest News, Etawah News Today, Etawah Latest News, Etawah City News, Jalaun News, UP News, UP News Today , UP Latest News, UP News Hindi, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की पूरी जानकारी,


इटावा. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट माने जाने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण की स्थलीय समीक्षा करने के लिए यूपीडा के कार्यपालक अधिकारी और राज्य अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी शनिवार को इटावा पहुंचे. उनके साथ कानपुर जोन के एडीजी भानु भाष्कर भी थे. यूपीडा के कार्यपालक अधिकारी और राज्य के अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने दावा किया है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण 97 फीसदी पूरा हो चुका है. बाकी काम 4 जुलाई तक पूरा करने को निर्देश संबधित विभाग के अधिकारियों को दे दिये गये हैं.

गौरतलब है कि जुलाई के दूसरे हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर सकते हैं. इसी को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है. यूपीडा के कार्यपालक अधिकारी और राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी हेलीकाप्टर से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के ककराही स्थिति निर्माणाधीन टोल प्लाजा पर पहुंचे. अधिकारियों ने यूपीडा के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की और कहा कि 5 दिन पहले दिए गए दिशा-निर्देशों पर कितना काम हुआ है उसकी जानकारी दें. यूपीडा के अधिकारियों ने उन्हें मौके पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण कराया और उन्हें जल्द से जल्द कार्यों को पूरा करने की बात कही.

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के ककराही स्थिति निर्माणाधीन टोल प्लाजा का निर्माण लगभग पूरा हो गया है.

दो दिन में पूरा हो जाएगा टोल प्लाजा का काम
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अभी 5 दिन पहले भी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का इटावा में उन्होंने निरीक्षण किया था, जिसमें अधिकारियों और यूपीडा की टीम को जल्द से जल्द काम करने के निर्देश दिए थे. उन्होंने कहा कि 4 जुलाई तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का काम पूरा हो जाएगा और जुलाई के दूसरे हफ्ते में देश के प्रधानमंत्री मोदी इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर सकते हैं. उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि वे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उपयोग करें और समय से अपनी मंजिल तक पहुंचे. टोल प्लाजा पर हो रहे कार्यों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह टोल प्लाजा अभी 2 दिन के अंदर तैयार हो जाएगा और यहां पर मशीनें भी लगा दी जाएंगी. पुलों के निर्माण में भी तेजी लाई जाएगी और जल्द से जल्द एक्सप्रेस-वे के कार्य को खत्म किया जाएगा.

296 किलोमीटर है लंबाई
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का 97 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य पूरा हो चुका है. चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा से होते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे आगरा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के सहारे देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ेगा. 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए वरदान से कम नहीं होगा. करीब 296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे अभी चार लेन का है और भविष्य में इसे छह लेन तक विस्तारित करने की योजना है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट के भरतकूप से इटावा होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कुदरैल के पास मिलेगा.

8 नदियों के ऊपर से गुजरेगा एक्सप्रेसवे
इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से बुंदेलखंड अन्य एक्सप्रेसवे जैसे आगरा-लखनऊ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से अन्य जिलों से जुड़ जाएगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर छह पेट्रोल पंप भी होंगे. एक्सप्रेसवे केन, बेतवा, बागेन, श्यामा, चन्दावल, बिरमा, यमुना और सेंगर नदियों के ऊपर से गुजरेगा.

Tags: Bundelkhand Expressway, Etawah news, Narendra modi, UP news



Source link

more recommended stories