BJP MLA सतीश महाना ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामांकन, जानें क्यों तय मानी जा रही जीत


लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के विधायक सतीश महाना (Satish Mahana) ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. विधानसभा से मिली जानकारी के अनुसार, सतीश महाना ने विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे को अपना नामांकन पत्र सौंपा है. इस मौके पर महाना के साथ उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) , उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के अलावा वरिष्ठ मंत्री सूर्य प्रताप शाही समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे.

यही नहीं, इस दौरान कांग्रेस विधायकदल की नेता आराधना मिश्रा मोना और जनसत्ता दल लोकतांत्रित के नेता रघुराज प्रताप सिंह मौजूद थे. बता दें कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 29 मार्च की तिथि तय की है. बता दें कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की पिछली भाजपा सरकार में सतीश महाना औद्योगिक विकास मंत्री थे, लेकिन इस बार उन्हें मंत्री नहीं बनाया गया है.

सतीश महाना का निर्विरोध निर्वाचन तय!
हालांकि सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ दल के पूर्ण बहुमत और विपक्ष की ओर से कोई दावेदारी न किये जाने से महाना का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है. नामांकन के लिए सोमवार (28 मार्च) को दो बजे से पहले का समय निर्धारित किया गया था.

8वीं बार सतीश महाना बने विधायक
सतीश महाना कानपुर जिले की महाराजपुर विधानसभा सीट से आठवीं बार निर्वाचित हुए हैं. पिछली योगी सरकार में वह औद्योगिक विकास मंत्री थे.

UP : अखिलेश यादव बोले- मैं अब विपक्ष में बैठूंगा, सरकार की जवाबदेही के लिए करेंगे काम

उल्लेखनीय है कि सात चरणों में संपन्न हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 मार्च को घोषित हुआ. 403 सदस्यों वाली विधानसभा में इस बार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के 255 और उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 12 तथा निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के छह सदस्य निर्वाचित हुए हैं. राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी के 111 और उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के आठ व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह सदस्य निर्वाचित हुए हैं. इसके अलावा कांग्रेस के दो, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो और बहुजन समाज पार्टी के पास एक सदस्य हैं. इस बार विधानसभा में एक भी निर्दलीय सदस्य नहीं है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश



Source link

more recommended stories