भारतीय मूल के आदित्य लाठर ने ब्रिटेन में फहराया सियासी झंडा, UP से है खास कनेक्शन


हाइलाइट्स

आदित्य लाठर इस विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव जीतने वाले प्रथम भारतीय नागरिक हैं.
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. संजय लाठर के पुत्र हैं आदित्य लाठर.

लखनऊ. इंग्लैंड में जहां प्रधानमंत्री पद के लिए भारतीय ऋषि सुनक दौड़ में हैं. वहीं, यूके की तीसरी सबसे बड़ी व पुरानी यूनिवर्सिटी, डरहम यूनिवर्सिटी में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व व पूर्व नेता विरोधी दल विधान परिषद डॉ. संजय लाठर के पुत्र आदित्य लाठर ने अपनी जीत का पताका फहराया है. आदित्य लाठर इस विश्वविद्यालय में छात्र संघ के कई चुनाव लड़ चुके हैं.

आदित्य लाठर ने अध्ययन के प्रथम वर्ष में ही विश्वविद्यालय के स्टीफंस कॉलेज में इंटरनेशनल ऑफिसर का चुनाव जीता था. उसके साथ ही यूनाइटेड किंगडम में छात्र संसद के रूप में विख्यात एनयूएस  ( NUS)  में डरहम विश्वविद्यालय की तरफ से डेलिगेट चुना गया. द्वितीय वर्ष में डरहम विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव लेबर पार्टी की टिकट पर लड़ा लेकिन थोड़े से वोट से हार गए. इसके बाद उन्हें डरहम विश्वविद्यालय छात्र संघ इंडियन सोसायटी का अध्यक्ष चुन लिया गया.

अध्ययन के अंतिम वर्ष यानी इसी वर्ष में फिर डरहम विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष का चुनाव फिर लेबर पार्टी की टिकट पर लड़ा और प्रथम वरीयता वोट में जीत गए लेकिन चौथी वरीयता में मामूली वोट से हार गए. इसके साथ एक बार फिर एनयूएस का डेलीगेट चुना गया.

चुनाव जीतने वाले प्रथम भारतीय नागरिक
अब फिर डरहम विश्वविद्यालय छात्र संघ का महत्वपूर्ण व दूसरे नम्बर का पद पीजी अध्यक्ष का उपचुनाव हुआ, जिसमें उन्होंने फिर भाग्य आजमाया. आज निर्णायक मतों से वह चुनाव जीत गया 40,000 की संख्या वाले इस विश्वविद्यालय में 20,000 से ज्यादा पीजी स्टूडेंट हैं. आदित्य लाठर इस विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव जीतने वाले प्रथम भारतीय नागरिक हैं. आदित्य लाठर उत्तर प्रदेश में पूर्व नेता विरोधी दल विधान परिषद रहे डॉ. संजय लाठर के पुत्र हैं.

Tags: Lucknow news, Uttar pradesh news today



Source link

more recommended stories