बीयर पीने का रिकॉर्ड तोड़ने वाले नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बढ़ेंगे बीयर के दाम, जानें वजह


नोएडा. इसी साल एक महीने पहले नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) ने बीयर पीने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था. बीते साल के मुकाबले एक खास महीने में बीयर की लाखों कैन गटक गए थे. अभी रिकॉर्ड तोड़े एक महीना ही बीता था कि बीयर कंपनियों ने बीयर कैन (Beer Can) के रेट बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों की मानें तो कंपनियां बीयर के रेट (Beer Rate) में 25 फीसद तक का इजाफा कर सकती हैं. इसके चलते बीयर के शैकीनों की जेब को झटका लग सकता है. बताया जा रहा है कि जिस अन्न जो से बीयर बनती है उसके दाम में काफी बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं पैकेजिंग मेटेरियल भी खासा महंगा हो गया है, जिसके चलते बीयर के दाम बढ़ाना मजबूरी हो गई है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सबसे पहले महंगी हो सकती है बीयर.

सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर में महंगी हो सकती है बीयर

सूत्रों की मानें तो हाल ही में बीयर कंपनियों के अधिकारियों की एक मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में ही यह चर्चा हुई थी कि बीयर के पैकिंग मेटेरियल जैसे टिन, ग्लास, गत्ते का डिब्बा, लेबल और पॉलिथिन के रेट 20 फीसद तक बढ़ चुके हैं. इतना ही नहीं जिस जौ से बीयर बनती है उसके दाम भी करीब दो गुना हो चुके हैं. इसी के चलते मीटिंग में चर्चा हुई थी कि बढ़े हुए रेट के इस फर्क को पूरा करने के लिए कम से कम 20 से 25 फीसद तक बीयर के दाम बढ़ाने पड़ेंगे. चर्चा यह भी है कि सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर में बीयर महंगी हो सकती है.

23 के मुकाबले 44 लाख कैन गटक गए नोएडा-ग्रेटर नोएडा वाले

हाल ही में यूपी के आबकारी विभाग ने बीयर पीने वालों की एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक गौतम बुद्ध नगर में साल 2021, अप्रैल में बीयर के शौकीनों ने 23 लाख कैन बीयर पी थी. जबकि इस साल अप्रैल में 44 लाख कैन बीयर की बिक्री हुई है. जानकारों का कहना है कि बीयर की बिक्री बढ़ने के पीछे एक वजह भीषण गर्मी का होना भी है.

63 करोड़ रुपये का उधार पानी पी गईं ग्रेटर नोएडा की सोसाइटियां, जानें सब कुछ

ऐसा नहीं है कि अप्रैल में ही बीयर की बिक्री बढ़ी है, मई में भी बीयर की बिक्री का सिलसिला जारी था. हालात तो यहां तक आ गए कि बीयर के कई खास ब्रांड दुकानों में थे ही नहीं. कहीं-कहीं तो बीयर की ओवर रेटिंग की शिकायतें भी आईं थी, लेकिन ऐसे लोग खुलकर बोलने को तैयार नहीं थे.

यूपी में हर रोज बिक रही हैं बीयर की 25 लाख कैन

आंकड़े बताते हैं कि यूपी में लगातार बीयर की डिमांड बढ़ रही है. जानकारों की मानें तो हालात यह हो गए हैं कि यूपी में बीयर की डिमांड पूरी करने के लिए राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, पंजाब और मध्य प्रदेश से बीयर मंगाई जा रही है. आबाकारी विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इस साल अप्रैल में बीयर के 7.56 कैन बिके हैं. मतलब 25 लाख से ज्यादा कैन रोज की बिकी हैं. जबकि बीते साल अप्रैल में ही 5.53 करोड़ बीयर कैन बिकी थीं.

Tags: Delhi-ncr, Excise Department, Greater noida news, Noida news



Source link

more recommended stories