Ayodhya: राम नगरी की मशहूर दही-जलेबी को देखते ही मुंह में आ जाता है पानी, जानें कुल्हड़ कनेक्‍शन

Ayodhya


रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण चल रहा है. ऐसे में दूरदराज से हर राजे तमाम श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन करने के लिए अयोध्या आते हैं. वहीं, राम नगरी का जायका भी लोगों की चर्चाओं में खूब रहता है. यही वजह है कि जब श्रद्धालु या पर्यटक अयोध्या आते हैं तो यहां की दही जलेबी का स्वाद लेने से खुद को नहीं रोक पाते हैं.

दरअसल अयोध्‍या की दही जलेबी श्रद्धालुओं के लिए बेस्ट फूड मानी जाती है. हम बात कर रहे हैं राम की पैड़ी से चंद कदम की दूरी पर स्थित तुलसी उद्यान के बगल में स्थित मौर्य मिष्ठान भंडार (Maurya Sweets Store) की. यहां की दही जलेबी (Dahi Jalebi) अयोध्या के अलावा आसपास के जिलों में भी काफी मशहूर है. जबकि मौर्य मिष्ठान भंडार की दही जलेबी बीते दिनों नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल 2018 की भी शान बनी थी.

जानें कितने समय से दही जलेबी का कायम है रुतबा
इस दुकान की स्थापना लगभग 70 वर्ष पूर्व स्वर्गीय भरत मौर्य ने की थी. इसके बाद शिव पूजन मौर्य और विश्वनाथ मौर्य ने प्रतिष्ठान को आगे बढ़ाया. अब तीसरी पीढ़ी के दीप नारायण मौर्य की अगुवाई में यह प्रतिष्ठान जलेबी की मिठास लोगों के मुंह में घोल रहा है. वह बताते हैं कि हाथ की कलाकारी से ही हमारा स्वाद अन्य दुकानों से अलग रहता है. हमारे यहां रोजाना 100 किलो जलेबी बिक जाती है. दही जलेबी सुबह 7 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक मिलती है. इसके अलावा एक कुल्हड़ दही जलेबी की कीमत 20 रुपये है. जबकि मौर्य मिष्ठान भंडार दही जलेबी की होम डिलीवरी भी करता है. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 9838429252 पर संपर्क अपना ऑर्डर बुक करना होगा.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, Street Food



Source link

more recommended stories