Ayodhya: कल्याण सिंह और अशोक सिंघल के नाम से अयोध्या में बनेंगे वार्ड! जानें पूरा मामला


रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले विहिप के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंघल (Ashok Singhal) और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के नाम से अब राम नगरी में वार्ड बनाया जाएगा. सूत्रों की मानें तो बेगमपुरा वार्ड को अब पूर्व मुख्यमंत्री के नाम से जाना जाएगा.

यही नहीं, इसके अलावा राम मंदिर आंदोलन के सूत्रधार रहे महंत अभिराम दास के नाम से भी वार्ड बनाया जाएगा. इस बाबत अयोध्या जिला प्रशासन ने अब नए सिरे से नगर निगम (Nagar Nigam) का परिसीमन कर प्रस्ताव शासन को भेज दिया है, जिसमें लगभग 60 वार्ड सम्मिलित हैं.

महंत रामचंद्र परमहंस के नाम पर पहले से है वार्ड
बता दें कि राम मंदिर आंदोलन के शलाका पुरुष महंत रामचंद्र परमहंस के नाम से पहले से ही वार्ड है. परिवर्तन के अंतर्गत दिल्ली दरवाजा वार्ड का नाम बदलकर विक्रमादित्य नगर किया गया है. हालांकि प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों फैजाबाद जनपद का नाम बदलकर अयोध्या किया था. वहीं, सूत्रों की मानें तो अब अयोध्या की तरह ही सरकार प्रदेश के कई अन्य जिलों में वार्डों के नाम बदलने का विचार कर रही है.

इस बीच अयोध्‍या के अपर नगर आयुक्त सच्चिदानंद सिंह ने बताया कि वार्डों के परिसीमन के बारे में सरकार की जो भी गाइडलाइन थीं उस मुताबिक अनुरूप परिसीमन का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जा चुका है. शासन से अनुमति के बाद प्रस्ताव का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, Kalyan Singh, VHP



Source link

more recommended stories