अवैध प्रकाशक बेंच रहे NCERT की किताबें, यूपी बोर्ड ने की कार्रवाई की मांग


प्रयागराज. प्रयागराज में कई प्रकाशक अनाधिकृत तौर पर एनसीईआरटी की किताबें प्रिंट करके अधिक दाम पर वितरित कर रहे हैं. इसके खिलाफ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने प्रयागराज के एसएसपी को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि यूपी बोर्ड के पास एनसीईआरटी की नौवीं से 12वीं तक क्लास तक की 34 विषयों की 67 किताबों का कॉपीराइट है. मुद्रक से रॉयल्टी और जीएसटी धनराशि प्राप्त करके एनसीईआरटी नई दिल्ली को भुगतान किया जाना है. लेकिन अनाधिकृत प्रकाशकों द्वारा किए जा रहे कार्य से अभिभवकों से ज्यादा कीमत वसूली जा रही है. बोर्ड ने इन किताबों को प्रिंट और वितरित करने के लिए श्री कैला जी बुक्स प्राइवेट लिमिटेड आगरा, पीतांबरा बुक्स प्राइवेट लिमिटेड झांसी और डायनामिक टेक्स्ट बुक्स प्राइवेट लिमिटेड झांसी को अधिकृत किया है.

उन्होंने पत्र में लिखा है कि अनाधिकृत प्रकाशकों द्वारा कपटपूर्ण तरीके से पुस्तकों का प्रकाशन करके इन्हें महंगी दरों पर बेंचा जा रहा है. ये प्रकाशक किताबें दो से पांच गुना अधिक कीमत पर बेंच रहे हैं. पत्र में कहा गया है कि इससे राजस्व को भी नुकसान पहुंच रहा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : July 26, 2022, 23:57 IST



Source link

more recommended stories