अनोखी पहल: पिता की तेरहवीं पर बेटे ने उनकी उम्र के बराबर लगाए पौधे, जानें क्‍या है मकसद?


रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. यूपी के वाराणसी के रहने वाले एक शख्स ने अपने पिता की तेरहवीं पर अनोखा कदम उठाया है. पिता का साया हमेशा उनके साथ रहे इसके लिए सुनील ने तेरहवीं पर उनकी उम्र के बराबर पौधे लगाए हैं. घर के नजदीक स्थित पार्क में उनके परिवार से जुड़े लोगों ने पौधारोपण किया है. हर एक पौधे लगाने के साथ सुनील ने उनके संरक्षण और देखरेख की जिम्मेदारी भी ली है. वहीं, यह अनोखी पहल पूरे इलाके में चर्चा का कारण बनी हुई है.

वाराणसी के साकेत नगर कॉलोनी के रहने वाले सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि 21 जून 2022 को उनके पिता बाबूलाल का 86 वर्ष की उम्र में निधन हुआ था और सोमवार को उनकी तेरहवीं मनाई गई. उनके पिता का आशीर्वाद हमेशा उनके परिवार पर रहे इसके लिए उन्होंने नीम, आम, बेल जैसे फलदार और छायादार पेड़ लगाए हैं.

हर साल लगाएंगे पेड़
सुनील ने बताया कि ये पेड़ जैसे जैसे बड़े होंगे इससे न सिर्फ पर्यावरण को फायदा होगा बल्कि उनका आशीर्वाद भी छांव के रूप में मेरे परिवार और दूसरों को मिलेगा. इसके साथ उन्‍होंने बताया कि वो हर साल अपने पिता की याद में एक पौधा भी लगाएंगे.

पूरे क्षेत्र में चर्चा
सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे समाज के लिए ये एक संदेश है. जिससे वो अपनों की यादों को इन पेड़ों के जरिए सहेज कर रख सकते हैं. इसके साथ ही पर्यावरण को भी इस तरह संरक्षित कर सकते हैं. बताते चलें कि सुनील के परिवार की इस अनोखी पहल की चर्चा पूरे इलाके में है.

Tags: Environment news, Varanasi news



Source link

more recommended stories