Amethi: FIR के लिए नहीं लगाने होंगे थाने के चक्कर, इस एप से होंगे पुलिस से जुड़े सारे काम


आदित्य कृष्ण

अमेठी. सरकार डिजिटल इंडिया के तहत लोगों को नई-नई आधुनिक जानकारियों से रूबरू करा रही है. इसी की एक हिस्सा है यूपी पुलिस का यूपी COP ऐप. वरिष्ठ नागरिक हों या महिलाएं अब आप घर बैठकर अपने साथ हुई किसी भी घटना/वारदात या दुर्घटना की ई-FIR दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको थाने का चक्कर नहीं लगाना होगा. यूपी COP ऐप के जरिए आप सभी काम बिना कागज और थाने जाये बिना ही पूरा करा सकते हैं. अमेठी के पुलिस अधीक्षक एलामारन जी के द्वारा लोगों में इस ऐप का इस्तेमाल करने को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल करें और पुलिस की मदद लें. इससे थाने में जुटने वाली भीड़ में भी कमी आएगी.

ऐप पर मिलेंगी इन कार्यों की सुविधाएं
यूपी COP ऐप में चाहे सामान्य अपराध हों या फिर गंभीर अपराध सिर्फ एक क्लिक पर चोरी, लूट, चरित्र प्रमाण पत्र (कैरेक्टर सर्टिफिकेट) का सत्यापन के साथ-साथ किसी आयोजन या प्रायोजन के लिए कार्यक्रम की अनुमति लेना हो. इसके अलावा, आपातकालीन सहायता लेने के साथ 27 प्रकार की समस्याओं का समाधान भी अब घर बैठे-बैठे मिल जाएगा. थाना के चक्कर काटने के बजाय दर्ज की गई प्राथमिकी की प्रति भी आपको अपने रजिस्टर्ड ई-मेल पर मिल जाएगी.

समय की होगी बचत अपराध नियंत्रण में मिलेगी सहायता
एसपी एलामारन जी ने बताया कि यूपी COP ऐप से न सिर्फ लोगों के समय की बचत होगी बल्कि इससे क्राइम कंट्रोल में भी सहायता मिलेगी. इस ऐप पर अपराधियों के विवरण के साथ-साथ लोगों की दर्ज प्राथमिकी की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी. यह ऐप पुलिस विभाग और आम जनमानस के साथ समन्वय बनाकर पुलिसिंग में मील का पत्थर साबित होगा.

Tags: Amethi news, FIR, Up news in hindi, UP police



Source link