ALIGARH: बेमौसम हुई बारिश ने अलीगढ़ में बढ़ा दिया डेंगू का कहर, ग्राम विधिक अधिकारी की मौत


रिपोर्ट : वसीम अहमद

अलीगढ़: यूपी के अलीगढ़ जिले की तहसील अतरौली क्षेत्र के बिजौली ब्लॉक पर तैनात एक ग्राम विधिक अधिकारी रंजीत सिंह की मौत डेंगू से हो गई है. ग्राम विकास अधिकारी पिछले 1 हफ्ते से डेंगू से पीड़ित थे. इस मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है. आपको बता दें बेमौसम हुई बरसात के बाद जलभराव के चलते शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक डेंगू संक्रमण फैलने का बड़ा खतरा मंडराने लगा है.

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने एंटी लार्वा अभियान में जुट गई है. इलाके में छिड़काव और फागिंग शुरू करा दिया गया. इसके बाद भी डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. इस बात को लेकर स्वास्थ्य विभाग चिंतित है. मूसलाधार बारिश के बाद जगज-जगह जलभराव और गंदगी हो गई है. जिले में फिलहाल करीब 150 लोग डेंगू से पीड़ित हैं.

अलीगढ़ जिलाधिकारी ने NEWS 18 LOCAL को जानकारी दी कि दस्तक अभियान उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया गया था, जिसके तहत गांव-गांव में सफाई की व्यवस्था की गई है. लेकिन जलभराव के कारण स्वभाविक रूप से ये मच्छर पनपते हैं. इसके लिए लोगों को जागरूक होना पड़ेगा. बाहर जाने से बचना होगा. साथ ही पूरी बांह के कपड़े पहनने होंगे.

जिलाधिकारी ने सलाह दी कि लोगों को इस समय मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए. अगर किसी को बुखार हो जाए तो उसे लगातार मच्छरदानी में रखें ताकि उससे कोई दूसरा संक्रमित न होने पाए. मच्छरवाली जगह पर धुआं करें ताकि मच्छर डेरा न जमा सकें. ध्यान देने की बात है कि डेंगू का मच्छर दिन में प्रभावी होता है और 3 से 4 फीट तक ही उड़ पाता है. वैसे, स्वास्थ विभाग की टीम पूरे इलाके में लोगों को सजग करने के साथ-साथ मच्छरों के लार्वा नष्ट करने के काम में लगी हुई है.

Tags: Aligarh news, Dengue outbreak, UP news



Source link