अगर आप भी टॉयलेट मे मोबाइल लेकर जाते हैं तो हो जाएं सावधान, नही तो लग जाएंगी बीमारी

हेल्थ डेस्क। स्मार्टफोन अब लोगों की जरूरत बन गया है। सोने से पहले तक आखिरी मिनट तक लोग स्मार्टफोन की स्क्रीन पर अपनी नजरें रखते हैं और सुबह उठते ही सबसे पहले अपना फोन चेक करते हैं। हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है। जिसमें पता चला है कि लोग सेक्स करने के तुरंत बाद, किसी शादी-पार्टी में, ट्रेवल करते टाइम, एंटरनेनमेंट के लिए सभी काम के लिए फोन का ही उपयोग करते हैं।
अब लोगों को स्मार्टफोन की ऐसी लत पड़ गई है कि टॉयलेट में भी फोन उन्हीं के साथ ही रहता है। लोग जितना टाइम टॉयलेट में जाते हैं, उतने टाइम तक फोन चलाते रहते हैं। हो सकता है कि आपकी भी ऐसी ही आदत हो। लेकिन, क्या आप जानते हैं टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक साबित हो सकता है और किस वजह से यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
टॉयलेट में फोन चलाने का पहला नुकसान ये है कि टॉयलेट ऐसी जगह है, जहां खतरनाक जर्म्स या कीटाणु हमेशा मौजूद रहते हैं। टॉयलेट में बैक्टीरिया आदि टॉयलेट सीट, नल, फ्लश बटन आदि पर रहते हैं। इसके बाद जब आप फोन चलाते हैं तो उसकी स्क्रीन पर भी यह लग जाते हैं और इसे हाथ की तरह वॉश भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए वो बैक्टीरिया फोन पर रहते हैं और फिर हाथ आदि के माध्यम से शरीर में चल जाते हैं, जो नुकसानदायक है।
बैक्टीरिया के अलावा टॉयलेट में फोन चलाना शरीर में कई दिक्कतों का कारण बनता है। एक सर्वे में सामने आया है कि अमेरिका में 90 प्रतिशत लोग टॉयलेट में भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। सर्वे के मुताबिक 90 में से 53 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि टॉयलेट में तब तक फोन का उपयोग करते हैं, जब तक कि उनके पैर सुन्न नहीं हो जाते, यानी जब आप टॉयलेट में फोन लेकर जाते हैं तो काफी ज्यागा टाइम स्पेंड करते हैं। इस वजह से आप Rectum यानी मलाश पर अनावश्यक जोर पड़ता है और ये ही बाद में पाइल्स आदि का कारण बनते हैं। इसलिए टॉयलेट में जाएं जब फोन लेकर ना जाएं।

– इन सभी के अलावा टॉयलेट में फोन ना ले जाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, वैसे तो आप हमेशा फोन में बिजी रहते हैं, लेकिन टॉयलेट में फोन ना ले जाकर आपके दिमाग को आराम मिलता है। इससे आपके शरीर का मेंटल स्ट्रेस कम होता है और आप टॉयलेट में काफी कुछ सोच पाते हैं। टेक्नोलॉजी से ब्रैक लेने का टॉयलेट एक अच्छा स्थान है तो कोशिश करनी चाहिए कि टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल ना करें।

more recommended stories