अगले कुछ दिन तक बारिश की आशंका नहीं, लेकिन ठंड से नहीं मिलेगी राहत

बिहार में मौसम हर दिन बदल रहा है। जहां रविवार की सुबह कोहरे का असर कम नजर आ रहा था। वहीं सोमवार की सुबह घने कोहरे ने पूरे पटना को घेर लिया है। स्थिति यह थी कि विजिबलिटी सिर्फ 50 मीटर के आसपास रही होगी। इससे पहले रविवार को प्रदेश के अधिकांश भागों में मौसम साफ रहा। इस कारण दिन में खिली धूप ने रविवार की छुट्टी का आनंद बढ़ा दिया। लोग छतों पर, मैदान में धूप सेंकते नजर आए।
बात अगर सोमवार की करें तो ट्रफ लाइन का प्रभाव समाप्‍त होने से फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। लेकिन ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही। दिन में धूप खिली रहेगी लेकिन रात में मौसम सर्द रहेगा। सुबह-शाम का तापमान भी कम रहेगा। राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में सुबह में कोहरा छाया रहेगा। सोमवार को उत्‍तरी बिहार के कुछ जिलों में कोल्‍ड डे की स्थिति रह सकती है।
भूमध्‍य सागर से आ रही ठंडी हवा

मौसम विभाग की माने तो वर्तमान में प्रदेश में पछुआ का आगमन जारी है। इसके कारण ही हवा में तीखापन बना हुआ है। सोमवार को भी हवा में ठंडक बनी रहेगी। भूमध्य सागर से आने वाली पछुआ हवा जब देश के पहाड़ों से टकराकर मैदानी भागों में प्रवेश करती है तो वह ठंडी होती जाती है। इस कारण ही यह शरीर को वेधती महसूस होती है। फिलहाल प्रदेश में बारिश की कोई आशंका नहीं है। अमूमन किसी भी शहर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे हो और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री से कम हो तो कोल्ड डे घोषित किया जाता है। ऐसे में सोमवार को उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में कोल्ड डे होने की उम्मीद है।
बिहार में औरंगाबाद रहा सबसे ठंडा स्‍थान

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को प्रदेश का सर्वाधिक ठंडा स्‍थान औरंगाबाद रहा। यहां का तापमान जम्‍मू से भी नीचे चला गया। यहां न्‍यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं राजधानी पटना के न्‍यूनतम तापमान में भी दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। रविवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा।