आरएसएस की बैठक:राम मंदिर से देश में माहौल बनाएगा संघ, योगी के साथ भागवत की राष्ट्रवाद के मुद्दों पर हुई चर्चा – Rss Meeting: Sangh Will Create Atmosphere Across The Country With Ram Temple


संघ प्रमुख मोहन भागवत
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि पर बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से प्रदेश ही नहीं पूरे देश में राममय माहौल बनाएगा। वहीं शताब्दी तक अवध प्रांत के प्रत्येक गांव में संघ की मौजूदगी दर्ज कराने के राष्ट्रवाद और सामाजिक समरसता को धार देगा। चार दिवसीय लखनऊ दौरे पर पहुंचे संघ के सर संघचालक मोहनराव भागवत ने शुक्रवार को अवध प्रांत कार्यकारिणी और विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

हालांकि संघ की ओर से भागवत के लखनऊ दौरे को शुद्ध रूप से संघ की नियमित व्यवस्था बताया जा रहा है। लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भागवत के दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भागवत चार दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार सुबह अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। भागवत ने अवध प्रांत के पदाधिकारियों के साथ परिचय किया। उसके बाद प्रांत में शाखा विस्तार, साप्ताहिक मिलन, मासिक मंडली, सेवा कार्य, गतिविधियों पर बातचीत की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाम को निराला नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में संघ प्रमुख से मुलाकात की। 

दोनों के बीच करीब 45 मिनट तक चली मुलाकात में मुख्यमंत्री ने उन्हें प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के साथ औद्योगिक विकास और निवेश से संबंधित जानकारियां दी। उन्होंने अयोध्या में निर्माणाधीन रामंदिर की प्रगति, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी सहित राष्ट्रवाद के अन्य मुद्दों पर सरकार की योजनाओं की भी जानकारी दी। दोनों के बीच प्रदेश की कानून व्यवस्था में आए सुधार, संघ और वैचारिक संगठनों के साथ समन्वय सहित अन्य मुद्दों पर भी बात हुई। दोनों के बीच गत दिनों सह सर कार्यवाह अरुण कुमार की मौजूदगी में हुई बैठक में तय किए गए विषयों को लेकर भी चर्चा हुई। इससे पहले संघ प्रमुख ने बैठक स्थल पर संघ के पूर्वी क्षेत्र और अवध प्रांत के विभिन्न पदाधिकारियों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इसलिए भी महत्वपूर्ण है लखनऊ बैठक

आरएसएस के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले का केंद्र लखनऊ हैं। इस लिहाज से सर संघचालक की लखनऊ में अवध प्रांत की बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। संघ की कार्य व्यवस्था में सर कार्यवाह की ओर से प्रांत और विभाग को कार्ययोजना सौंपी जाती है। प्रांत प्रचारक और क्षेत्रीय प्रचारक को उनका क्रियान्वयन अपेक्षा के अनुरूप करना होता है।

आज से होगा बैठकों का सिलसिला शुरू

संघ के पदाधिकारी ने बताया कि शनिवार से अवध प्रांत की बैठकों का सिलसिला शुरू होगा। शनिवार को अवध प्रांत की कार्यकारिणी और सात विभागों की कार्यकारिणी की बैठक होगी। बैठक में अवध प्रांत के पदाधिकारियों के साथ अवध प्रांत में रहने वाले राष्ट्रीय कार्यकारिणी और क्षेत्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे।

क्षेत्रीय प्रचारक अनिल कुमार से मिलने पीजीआई पहुंचे भागवत

सर संघचालक मोहनराव भागवत ने शुक्रवार को एसजीपीजीआई में संघ के पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रचारक अनिल कुमार से मुलाकात की। अनिल कुमार का बीते दिनों से अस्वस्थ हैं।



Source link