आगरा में राष्ट्रीय पक्षी माेर को मिला राजकीय सम्मान, तिरंगे में लपेटकर किया गया अंतिम संस्कार

आगरा में मोर को राजकीय सम्मान दिया गया.
आगरा में मोर को राजकीय सम्मान दिया गया.


आगरा में मोर को राजकीय सम्मान दिया गया.

Agra News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) में राष्ट्रीय पक्षी मोर (National Bird Peacock) की विदाई राजकीय सम्मान के साथ हुई. मोर की मौत करंट लगने से हुई थी.

आगरा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) में राष्ट्रीय पक्षी मोर (National Bird Peacock) की विदाई राजकीय सम्मान के साथ हुई. मोर की मौत करंट लगने से हुई थी. दरअसल आगरा में केंट स्टेशन के पास रेल के ओवर हेड वायर की चपेट में राष्ट्रीय पक्षी मोर आ गया. वायर की चपेट में आने से मोर को करंट लग गया और मोर की मौके पर ही मौत हो गयी. मोर की मौत की जानकारी किसी ने  जीआरपी को दी. लिहाजा जीआरपी के जवान मौके पर पहुंच गए. पटरी के किनारे राष्ट्रीय पक्षी मोर का शव पड़ा हुआ था. जीआरपी जवान स्ट्रैचर लेकर आये. जवानों ने मोर के शव को  तिरंगे में लपेटा और सम्मान के साथ शव को थाने में ले जाकर रख दिया.

थाने के अंदर राष्ट्रीय पक्षी का पूरा सम्मान रखा गया. जीआरपी  के जवान मोर के शव के पास खड़े रहे. थाना प्रभारी संजय ने बताया कि जैसे ही जानकारी मिली वैसे ही पुलिस वहां पहुंची और राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव को सम्मान के साथ उठाया गया. इस मामले में वन विभाग समेत जितने भी अधिकारी हैं उनको सूचना दे दी गयी है. मोर राष्ट्रीय पक्षी है लिहाजा जो राजकीय सम्मान है उसी के अनुसार अंतिम विदाई दी गयी है .

आगरा में ऐसा पहला मामला
अक्सर शहीदों के शव तिरंगे से लिपटे देखे होंगे लेकिन आगरा में राष्ट्रीय पक्षी को भी तिरंगे में लपेट कर अंतिम विदाई दी गई. ऐसा कम ही देखने को मिलता है जब राष्ट्रीय पक्षी को तिरंगे में लपेट कर अंतिम विदाई दी गयी हो . जानकारों का कहना है कि आगरा में संभवत: ऐसा पहला मामला है जब राष्ट्रीय पक्षी को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई हो.







Source link