आगरा में जल्दी ही दौड़ेगी मेट्रो, शुरू हुआ अंडरग्राउंड स्टेशनों का कंस्ट्रक्‍शन


आगरा. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल परियोजनाओं पर काम ने तेजी पकड़नी शुरू कर दी है. मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के द्वारा बनाई जा रही आगरा मेट्रो निर्माण ने रफ्तार पकड़ी है. मेट्रो के एलिवेटेड स्टेशनों के बाद अब अंडरग्राउंड स्टेशनों के काम का शुभारंभ कर दिया है. केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें मेट्रो रेल सेवा को विस्तार देने की योजना में लगी हुई हैं.

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव के द्वारा सोमवार को अंडरग्राउंड स्टेशनों के कार्य का शुभारंभ किया गया. आगरा किले के सामने बन रहे अंडरग्राउंड स्टेशन पर सबसे पहले हवन पूजन किया गया. इसके बाद रिंग मशीन की सहायता से जमीन में खुदाई का काम शुरू कर दिया गया. हालांकि आगरा में फतेहाबाद रोड पर बन रहे मेट्रो ट्रैक और मेट्रो स्टेशनों ने अपना आकार लेना शुरू कर दिया है. उसके बाद अंडरग्राउंड स्टेशन की शुरुआत की गई है.

7 स्टेशन बनेंगे अंडरग्राउंड
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने बताया कि इसमें 7 अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे. अंडरग्राउंड स्टेशन बनाना बहुत कठिन काम होता है. इसके बाद जामा मस्जिद पर अंडर ग्राउंड स्टेशन का काम शुरू होगा. यह सभी स्टेशन एलिवेटेड स्टेशन से कनेक्ट किए जाएंगे.

ताजनगरी के लोग 2024 से शुरू करेंगे मेट्रो का सफर

एमडी कुमार केशव ने बताया कि जिस गति के साथ मेट्रो का काम चल रहा है. वह बेहद सराहनीय है. फतेहाबाद रोड पर लगभग आधे से ज्यादा मेट्रो का काम हो चुका है. अब अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जा रहे हैं. दो साल सभी स्टेशन हैं जो पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे. उम्मीद है 2024 तक ताजनगरी के वाशिंदे मेट्रो के सफर कर सकेंगे, जिसका उनको बेसबरी से इंतजार है.

गौरतलब है कि यूपी में कई शहरों में मेट्रो रेल परियोजना पर काम चल रहा है. लोकसभा चुनाव के पहले सरकार की कोशिश आगरा में मेट्रो रेल दौड़ा देने की है. इसी को लेकर इस पर काम तेज कर दिया गया है.

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Agra Metro rail Project, Agra news, UP news, Yogi adityanath



Source link

more recommended stories