आगरा : अगर आपके आसपास कोई गाय लंपी वायरस से पीड़ित है, तो करें इन नंबरों पर संपर्क


रिपोर्ट : हरिकांत शर्मा

आगरा. आगरा में लंपी वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सैकड़ों गाय लंपी वायरस से संक्रमित हैं. लेकिन विभाग के अधिकारी केवल कागजों में ही गाय बचाने का अभियान चला रहे हैं. आगरा नगर निगम के बनाए गए आइसोलेशन सेंटरों में दर्जनों गाय लंपी वायरस से संक्रमित है.

कहने को तो लंपी वायरस से संक्रमित गायों को बचाने के लिए राज्य सरकार अभियान चला रही है. एक लाख से ज्यादा वैक्सीन संक्रमित गायों को लगाई गई हैं. लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है. शास्त्रीपुरम स्थित आइसोलेशन सेंटर में गायों की हालत ऐसी है कि देखी नहीं जा सकती. हालांकि यहां इनकी देखरेख में शहर की गोसेवक जुटे हुए हैं. विश्व हिंदू परिषद गोरक्षा विभाग के प्रांत सह संयोजक जितेंद्र रावत और उनकी पूरी टीम जिले भर में 3 आइसोलेशन सेंटर चला रही है. ये सेंटर शास्त्रीपुरम, लड़ामदा और शमशाबाद में है. इन सेंटर में लगभग 200 से ज्यादा गायों का इलाज चल रहा है. जितेंद्र रावत बताते हैं कि उन्होंने स्थिति को भांपते हुए पहले ही गायों को आयुर्वेदिक लड्डू और जरूरी चिकित्सा मुहैया कराना शुरू कर दिया था. लेकिन राजस्थान से धीरे-धीरे यह वायरस तेजी से यूपी में खासकर आगरा में फैला और गायों को अपनी जकड़ में लेता गया.

नहीं पहुंच रही प्रशासन की मदद

जितेंद्र बताते हैं कि वे पिछले 8 सालों से गायों की सेवा में जुटे हुए हैं. लंपी वायरस की वजह से स्थितियां और विकट हो गई हैं. वायरस आने से पहले चुनौतियां अलग तरीके की थीं. लोग दूध पी के गाय को छोड़ देते थे. इसके साथ ही गोवंश पर कई लोग एसिड फेंक देते थे तो कई गाय एक्सीडेंट में घायल हो जाती हैं. इन घायल गायों का इलाज वे खुद करवाते हैं. लंपी वायरस की वजह से बड़ी तादाद में गायों पर संकट आ गया है. प्रशासन भी पूरी तरीके से गायों को इलाज मुहैया कराने में नाकाम है. आइसोलेशन सेंटर की भी स्थिति ज्यादा ठीक नहीं है.

क्या कहते हैं अधिकारी

जिले के पशु चिकित्सक अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने अब तक 2 लाख 41 हजार वैक्सीन लगाए हैं. बारिश की वजह से वायरस ने फैलने में रफ्तार पकड़ी थी. लेकिन अब धीरे-धीरे कंट्रोल में स्थितियां आ रही हैं. संक्रमित आंकड़े की बात करें तो लगभग 2400 गाय लंपी वायरस से संक्रमित थीं. जिनमें से लगभग 2200 गाय ठीक हो चुकी हैं. वहीं मौत की बात की जाए तो सरकारी आंकड़ों में केवल 4 गायों की अब तक लंपी से मौत हुई है.

इन नंबरों पर करें संपर्क

अगर आपके आसपास लंपी वायरस से संक्रमित गाय है तो इन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क. शास्त्रीपुरम आइसोलेशन सेंटर 7534088668, 7310561118, लड़ामदा आइसोलेशन सेंटर 7534088668, 7906531026 और शमसाबाद 9568686892, 9719500979.

Tags: Agra news, Lumpi virus, UP news



Source link