5G से भी तेज हैं इस प्राइमरी स्कूल के बच्चे, 15 सेकेंड में कराते हैं भारत का भौगोलिक ज्ञान, देखें Video


सृजित अवस्थी/पीलीभीत. भारत देश ने 5G के शुरुआती दौर में कदम रखा ही है. वैसे 5G सेवा के लिए अभी 13 शहरों का ही चयन हुआ है. जहां फास्ट गति से इंटरनेट चलेगा. कुछ भी जानना हो, तत्काल सर्च कर जान लिया जाएगा, लेकिन उत्तर प्रदेश के पीलीभीत का एक प्राइमरी स्कूल ऐसा भी है. जहां के बच्चे 5G से भी तेज़ हैं. ये बच्चे आपको महज 15 सेकेंड में पूरे भारत का भौगोलिक ज्ञान कराएंगे.

दरअसल पीलीभीत के बरखेड़ा ब्लाक का बकैनिया दिक्षित प्राइमरी स्कूल मुख्यालय से काफी दूरी पर स्थित है. निरीक्षण के दौरान विभागीय लोग कई बार बच्चों से राज्य और राजधानियों से जुड़े सवाल पूछते थे और कई बार बच्चे इन प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाते थे. ऐसे में स्कूल में कार्यरत शिक्षक राजवीर सिंह ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को सभी राज्यों उनकी राजधानियों को याद कराया. कुछ बच्चे इसमें इतना अभ्यस्त हो गए कि, वे कुछ ही सेकंड में सभी राज्य और राजधानियां फर्राटेदार तरीके से बोलने लगे. फिर क्या था स्कूल में बच्चों के बीच प्रतिस्पर्धा का माहौल तैयार हो गया. आज की तारीख में बकैनिया दीक्षित प्राइमरी स्कूल में लगभग 50 बच्चे ऐसे हैं जो महज 15 से 20 सेकंड में पूरे देश भर कि राज्य व राजधानियां फराटेदार ढंग से आपको सुना देंगे. अब इन बच्चों की ट्रिक पूरे जिले भर में चर्चा का विषय बन गई हैं. इसका अनुसरण दूसरे स्कूल भी कर सकते हैं.

30 सेकंड में सुनाएंगे प्रदेश भर के जनपद
बकैनिया दीक्षित प्राइमरी स्कूल में तैनात शिक्षक राजवीर सिंह ने NEWS 18 LOCAL से खास बात की. इस दौरान शिक्षक राजवीर सिंह ने बताया कि, अब वे इन बच्चों को 30 सेकंड में जनपदों के नाम याद करवा रहे हैं. उनका मानना है कि, इस तरीके की ट्रिक से बच्चों को अपना अन्य पाठ्यक्रम भी तेजी से समझने में आसानी रहेगी. इसका लाभ बच्चों को मिल रहा है.

Tags: Pilibhit news, Uttar pradesh news



Source link