2000 Rupee Note:सबकी तिजोरी से निकलने लगे दो हजार रुपये के नोट, लेने से दुकानदार भी बरत रहे कोताही – 2000 Rupee Note Started Coming Out From Everyone Locker Shopkeepers Are Refusing For Change


दो हजार रुपये के नोट
– फोटो : iStock

विस्तार

दो हजार रुपये के नोट चलन से बाहर किए जाने की खबर से लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। बड़े नोट को दबाए बैठे लोग अब इसे बदलने की जुगत में जुट गए हैं। उधर, दुकानदार भी इन नोटों को लेने से बच रहे हैं। इसे लेकर शनिवार को बाजार में कई जगह नोक-झोंक की भी नौबत आई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने दो हजार के नोट को बंद करने का फैसला लिया है। फिलहाल यह नोट प्रचलन में रहेंगे, लेकिन उसे खपाने के लिए 30 सितंबर तक की समयसीमा तय की गई है।

शुक्रवार शाम इस फैसले के बाद से ही हर कोई अपनी तिजोरी और आलमारी को खंगालने में जुट गया। वहां रखे दो हजार के नोट निकालकर उसे खपाने की कोशिश में जुट गए। कई लोग रात में ही नोट लेकर पेट्रोल पंप व अन्य प्रतिष्ठानों पर पहुंचे, लेकिन तब तक फैसले की जानकारी होने के कारण इन नोटों के बदले कोई सामान देने से विक्रेता भी हिचकने लगे।

शनिवार को पूरे दिन जगह-जगह बड़े नोटों को लेकर कहासुनी होती रही। दुकानदार अपने पास पहले से ही पर्याप्त नोट होने की बात कह इसे लेने से हिचकते रहे तो ग्राहक मुद्रा के वैध होने की दलील देकर उसके बदले सामान मांग रहे थे। बड़े कारोबारी भी अब अपने कर्मचारियों को कोई भी भुगतान बड़े नोटों में ही करने की योजना बना रहे हैं, जिससे उनकी चिंता कम हो सके।

ये भी पढ़ें: बीए की छात्रा को 100 अलग-अलग नंबरों से धमकी भरे कॉल, दहशत में आए परिजन



Source link